Breaking News
Home / breaking / पेंट की पिछली जेब में रखने वालों सावधान, करनी पड़ सकती है सर्जरी

पेंट की पिछली जेब में रखने वालों सावधान, करनी पड़ सकती है सर्जरी

बहुत पुराना फैशन है पेंट या जीन्स की पिछली जेब में पर्स रखना। क्या नौजवान और क्या अधेड़। ज्यादातर लोग पिछली जेब में ही पर्स ठूंसकर रखते हैं, लेकिन क्या समझदारी भरी नकल है? जी नहीं, यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।
डॉक्टरों का कहना इससे “यरी फोर्मिस सिंड्रोम नामक गम्भीर बीमारी हो सकती है, जिससे मरीज को अहसनीय दर्द होता है।

डॉक्टर्स का कहना है की यदि हम अपनी पेंट की पिछली जेब में पर्स रखते हैं तो हमें पायरी फोर्मिस मसल्स नाम की बीमारी हो सकती है। यह बात सच है कि आज के युवा हो या कोई भी हो जो पेंट पहनता है वह पर्स अपनी पीछे की जेब में ही डालता है। मगर इस खबर को पढ़ने के बाद आप पेंट की पिछली जेब में पर्स रखना छोड़ दोगे।

क्यों होती है ये बीमारी

डॉक्टर्स के अनुसार यदि जेब में पर्स लिए घण्टों बैठे रहते हैं तो पायरी फोर्मिस मसल्स दब जाती और हमारे पैरो में तेज दर्द होने लगता है। एम्स न्यूरो सर्जरी विभाग का भी कहना है कि ऐसे 8-10 मरीज हर रोज हमारे हॉस्पिटल में आते हैं जो पायरी फोर्मिस सिंड्रोम की बीमारी से ग्रसित हैं। इस बीमारी के सबसे ज्यादा शिकार युवा हो रहे है क्योंकि वे घंटों कंप्यूटर या मोबाइल का उपयोग करते हैं, उन्हें पता नहीं होता कि उनकी जेब में जो पर्स है, उन्हें एक घातक बीमारी का शिकार बना रहा है।

 

क्या है इलाज

यदि आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो तुरंत अपनी आदत बदलें। कोशिश करें छोटे से छोटे पर्स का इस्तेमाल करें या अपना पर्स आगे की जेब में रखें। अगर एक बार आपको पायरी फोर्मिस मसल्स बिमारी हो जाती है। इसे ठीक करने का सिर्फ एक ही उपाय है सर्जरी जो काफी महंगी होती है।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …