Breaking News
Home / breaking / सनबर्न से बचना है तो ये ईजी टिप्स अपनाएं, मिनटों में मिलेगा आराम

सनबर्न से बचना है तो ये ईजी टिप्स अपनाएं, मिनटों में मिलेगा आराम

 

गर्मी में सनबर्न सबसे बड़ी समस्या है। आप चाहे कितना भी बचें लेकिन कभी-कभार तेज धूप मेें निकलना पड़ सकता है। सनबर्न को लेकर बाजार में कई कास्मेटिक उत्पाद मौजूद हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट से भी आप वाकिफ होंगे। हम आपको इनके इस्तेमाल की सलाह नहीं देते। हम प्राकृतिक सौगात यानी फल-सब्जियों से सनबर्न से बचने के टिप्स बताते हैं। इनका इस्तेमाल आपके लिए बेशक फायदेमंद साबित होगा।
तरबूज
तरबूज न केवल हमें अंदर से ठंडा रखता है, बल्कि इसमें पाया जाने वाला तत्व लाइकोपिन हमारी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। स्किन कैंसर के खतरे से भी निजात दिलाता है। पानी से भरे इस फल में टमाटर से 40 प्रतिशत ज्यादा लाइकोपिन मौजूद होता है।

अनार
गर्मियोंं में अनार जरूर खाएं। इसमें पॉलीफिनॉल बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती है, जिससे त्वचा की ऊपरी परत मजबूत बनती है और उस पर यूवी किरणों का असर कम पड़ता है।

संतरा / नींबू
साइट्रस से भरपूर संतरा और नींबू का सेवन हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें लीमोनीन होता है, जो कैंसर से हमारी रक्षा करता है। साथ ही सनबर्न की जलन से भी बचाता है।
ग्रीन और ब्लैक टी
ग्रीन या ब्लैक टी की एक प्याली चाय हमें त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है। इनमें पॉलीफिनॉल होता है, जो हमारे शरीर के लिए एंटीआक्सीडेंट्स की तरह काम करता है। ये हमें बाहर के हानिकारक तत्वों से बचाकर 80 प्रतिशत तक स्किन एजिंग की समस्या से बचाता है। ग्रीन और ब्लैक टी के एक या दो कप पीने से स्किन कैंसर से 30 प्रतिशत तक बचाव होता है।
हरी सब्जियां
त्वचा की प्राकृतिक नमी बरकरार रखने के लिए पालक, भिंडी, करेला जैसी हरी सब्जियां खूब खाएंं। इनमें पाए जाने वाले विटामिन न केवल त्वचा की परतों को मजबूत बनाते हैं, बल्कि यूवी रेंज की वजह से हुए सूजन और दाग-धब्बों को ठीक करते हैं।

ब्रोकली
ब्रोकली में सलफोराफेन नाम के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ब्रोकली हमारे शरीर की कोशिकाओं की मदद करती है ताकि वे सूरज की यूवी रेडिएशन से अपनी रक्षा कर सकें।

अमरूद
एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरा अमरूद बाहर की धूप का सामना करने के लिए तैयार करता है। इसमें दूसरे फलों की अपेक्षा 5 गुणा ज्यादा विटामिन-सी होता है। साथ ही यह कब्ज भी मिटाता है।

टमाटर
लाल टमाटर सनबर्न से 25 प्रतिशत ज्यादा बचाव करता है।

खीरा
एक खीरे को मैश करें और उसका जूस निकाल लें। उसके बाद इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच रोजवॉटर मिलाकर चेहरे पर लगा लें। थोड़ी देर बाद धो लें। बाहर निकलने से पहले अगर यह तरीका अपनाया जाए तो धूप से त्वचा की रक्षा होती है।



ये टिप्स भी आजमाएं

 

-जब आप सनबर्न के शिकार हो जाएं तो उपचार के लिए एक कच्चे आलू को कई टुकड़ों में काट लें। अब एक-एक टुकड़े को लेकर सनबर्न वाली जगह पर रगड़ें। जल्दी फायदे के लिए आलू को कद्दूकस करके चेहरे पर लेप लगाएं।

-सन टैन से बचना है तो स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करें। पके हुए थोड़े स्ट्रॉबेरीज मैश करें और मोटा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। थोड़ी देर बाद धो लें।
-अगर चिलचिलाती धूप से आपका चेहरा पूरी तरह झुलस गया हो और आपकी पलकों में दर्द हो रहा हो तो दो टी बैग्स को ठंडे पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें। उसके बाद उन्हें अपनी पलकों पर ले जाकर आराम दें। चायपत्ती में पाया जाने वाला टैनिक एसिड आपको आराम देगा।

-अगर आपका शरीर सनबर्न से झुलस गया हो तो ओटमील आपको आराम पहुंचा सकता है। एक कप ओटमील को ग्राइंडर में पीस कर उसे नहाने के पानी में मिला दें। आपको राहत मिलेगी।

-एक चम्मच दूध को रूई से चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे के ऊपर प्रोटीन की एक परत बन जाती है, जिससे ताजे सनबर्न से काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है।
-एलोवेरा सनबर्न में काफी असरदार है। एलोवेरा के एक पत्ते को लें, उसका जूस निकालें और सनबर्न वाली जगह पर लगा लें। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा न हो तो आप किसी दुकान से एलोवेरा जेल खरीद कर फ्रिज में रख सकती हैं।

Check Also

23 अप्रैल मंगलवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, पूर्णिमा तिथि, हनुमान जन्मोत्सव, वार मंगलवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, …