Breaking News
Home / breaking / कभी भी रात में न धोएं अपने खूबसूरत बाल, वरना…

कभी भी रात में न धोएं अपने खूबसूरत बाल, वरना…

 

सुंदर बालों का महिलाओं की खूबसूरती से गहरा नाता है। बालों को नियमित रूप से धोना जरूरी है। लेकिन अगर आप रात में अपने बाल धोती हैं तो सम्भल जाए और आज से ही ऐसा करना बंद कर दें। क्यों रात में बाल धोने के कई नुकसान हैं।

कई बार व्यस्त जीवनशैली या फिर नाइट शिफ्ट के कारण आप हेयर केयर रूटीन को सुबह की बजाय रात में फॉलो करती हैं। चूंकि आप रात में खाली रहती हैं, इसलिए आपको लगता है कि इस वक्त आपको बालों को धोने के लिए पर्याप्त वक्त मिल जायेगा और आप अपने बाल अच्छे से धो लेंगी। लेकिन रात में बाल धोने से फायदे की बजाय नुकसान होता है। इसलिए रात में बाल धोने से बचना चाहिए।

यह है नुकसान

दरअसल जब आप रात में बालों को धोकर सोने जाती हैं तब आपके बाल पूरी तरह सूखे नहीं रहते बल्कि गीले रहते हैं। जिसके कारण ये आसानी से उलझ भी जाते हैं। चूंकि बाल धोने के बाद हेयर क्यूटिकल्स काफी एक्टिव हो जाते हैं और बाल आसानी से उलझ जाते हैं। ये रात में करवट बदलने के दौरान इतने उलझ जाते हैं कि सुबह इनको सुलझाना बहुत मुश्किल काम हो जाता है।

बाल जब गीले होते हैं तब ये बहुत नाजुक होते हैं। नाजुक बाल आसानी से टूटते भी हैं। इसके अलावा रात में धोने के बाद जब ये सूखते हैं तो उसी शेप में रहते हैं जिससे सुबह कंघी करने में भी आपको बहुत अधिक समस्या होती है। अगर बाल अधिक गीले हैं और एसी में सो जायें तो इनके कारण सिरदर्द और कोल्ड भी हो सकता है।

मजबूरी में यह करें

अगर फिर भी रात में बाल धोना आपकी मजबूरी है, ऐसे में बालों को धोने के बाद अच्छी तरह से सुखा लें।

ऐसे वक्त पर बालों को धोयें जिससे इनको सूखने के लिए पर्याप्त समय मिल जाये। अगर सामान्य रूप से बाल नहीं सूख रहे हैं तो हेयर ड्रायर का भी सहारा ले सकती हैं।

अगर किसी कारण से आपके बाल हल्के गीले रह जाते हैं तो इसमें लूज ब्रेड बनाकर सोने जायें। ध्यान रखें कि आपकी ब्रेड बिलकुल भी कसी हुई न हो। ऐसी ब्रेड हो जिससे बाल बिलकुल भी उलझे नहीं।

इसलिए बालों को धोने के लिए सुबह का ही वक्त निकालें, रात में धोने से बचें।

Check Also

किडनैपिंग केस को दो दिन तक मीडिया से छिपाती रही पुलिस, बाद में लूटी वाहवाही

  अजमेर.अजमेर दरगाह क्षेत्र से अगवा हुई चार साल की बच्ची को पुलिस ने उत्तर …