Breaking News
Home / breaking / कांग्रेस की अच्छी पहल : राजीव गांधी से संबंधित इश्तहार का पैसा गरीबों पर ख़र्च करेगी

कांग्रेस की अच्छी पहल : राजीव गांधी से संबंधित इश्तहार का पैसा गरीबों पर ख़र्च करेगी

नई दिल्ली। कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गुरुवार को उनकी याद में दिए जाने वाले इश्तहार आदि में खर्च होने वाले पैसों को कामगारों की मदद में व्यय करने का निर्णय लिया है।

कांग्रेस ने यहां जारी बयान में कहा कि आज पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी जी के बलिदान दिवस पर हर देशवासी ने उन्हें याद कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

 

पार्टी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण कांग्रेस पार्टी ने यह निर्णय लिया की इस बार पुण्यतिथि पर इश्तहार देने की बजाय यह सारी राशि मज़दूर-कामगार भाइयों की मदद में लगाई जाएगी। पूरे देश में कांग्रेसजनों ने भी इस प्रेरणा दिवस पर हर ज़रूरतमंद की सेवा का संकल्प ले अपना हर प्रयास इस दिशा में केंद्रित करने का प्रण दोहराया है।

राहुल ने पुण्यतिथि पर राजीव गांधी को किया नमन

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर नमन करते हुए उन्हें दूरदृष्टि वाला ऐसा नेता बताया जिन्होंने देश को सशक्त बनाने में अहम योगदान दिया है।

गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए कहा कि एक सच्चे देशभक्त, उदार और परोपकारी पिता का पुत्र होने पर मुझे गर्व है। प्रधानमंत्री के रूप में राजीव जी ने देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया। अपनी दूरंदेशी से देश के सशक्तीकरण के लिए उन्होंने ज़रूरी कदम उठाए।आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूं।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत को तकनीकी दृष्टि से मजबूत व समृद्ध बनाने की सोच रखने वाले, प्रगतिशील विचार व सज्जनता के प्रतीक, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे युवा प्रधानमंत्री, भारत रत्न राजीव गांधी जी को उनकी पुण्यतिथि पर शत शत नमन।

अशोक गहलोत ने राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। इस अवसर पर गहलोत ने कहा कि भारत रत्न राजीव गांधी को उनकी शहादत दिवस पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। वह एक दूरदर्शी नेता थे, जिनके प्रगतिशील, आधुनिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण ने राष्ट्र को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। उन्होंने कहा कि उनकेे बलिदान और राष्ट्र-निर्माण में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

उन्होंने कहा कि जैसा कि राष्ट्र राजीव गांधी की पुण्यतिथि को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मना कर उन्हें श्रद्धांजलि देता है। इस मौके हमें आतंकवाद और हिंसा के सभी रूपों का विरोध करने एवं समाज में शांति और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने का संकल्प लेना चाहिए।

उन्होंने आतंकवाद विरोधी दिवस पर उन सभी बहादुर पुरुषों और महिलाओं को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान कुर्बान कर दी या आतंकवादी हमलों का शिकार हुए। आतंकवाद मानवता और वैश्विक शांति के लिए खतरा है। सभी देशों को इसके खिलाफ एक साथ आना चाहिए।

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि आधुनिक सोच एवं निर्णय लेने की दृढ़ इच्छाशक्ति से इक्कीसवीं सदी के सशक्त भारत की नींव रखने वाले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने श्री गांधी को अपनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत रत्न, पंचायती राज एवं सूचना क्रांति के जनक, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शहादत दिवस पर उन्हें कोटि कोटि नमन।

Check Also

मन्दिर के चढ़ावे पर हाथ साफ, सीसीटीवी देखा तो चौंक गए लोग

  शिमला। राजधानी शिमला के अनाडेल स्थित श्री नाग देवता राम मंदिर में चढ़ावे के पैसों …