Breaking News
Home / breaking / डोनाल्ड ट्रंप की भारत के कई शहरों में हैं अरबों की प्रॉपर्टी

डोनाल्ड ट्रंप की भारत के कई शहरों में हैं अरबों की प्रॉपर्टी

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज भारत आ रहे हैं । भले ही ट्रंप भारत पहली बार आ रहे हों लेकिन इनका व्यवसाय देश के कई शहरों में फैला हुआ है। डोनाल्ड ट्रंप दुनिया के पहले ऐसे राष्ट्राध्यक्ष हैं जो एक सफल बिजनेस मैन भी माने जाते रहे हैं । रियल एस्टेट के साथ अन्य कारोबारों में भी उन्होंने पैसे लगा रखे हैं । सबसे बड़ी बात यह है कि ट्रंप ने रियल एस्टेट में नॉर्थ अमेरिका के बाद कहीं सबसे ज्यादा निवेश किया है तो वह भारत है । भारत में ट्रंप का बिजनेस ‘द ट्रंप ऑर्गनाइजेशन’ का हिस्सा है । हिंदुस्तान में ‘ट्रंप टावर’ की जबरदस्त डिमांड है ।

भारत के इन शहरों में ट्रंप का बिजनेस चल रहा है जोरों पर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में भारत में वर्ष 2013 में पहली बार बिजनेस का विस्तार किया था । ट्रंप ने राष्ट्रपति रहते भारत में अपने व्यवसाय का भी बहुत तेजी के साथ विस्तार किया । मुंबई, पुणे कोलकाता और गुरुग्राम में अमेरिकी राष्ट्रपति का व्यवसाय खूब फल फूल रहा है । अमेरिका में भी डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क के एक हिस्से में अपना रियल स्टेट का कारोबार फैला रखा है । उनके परिवार के सदस्य पहले भी कारोबारी रिश्ते के चलते भारत आते रहते हैं । उनके बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर कारोबार के सिलसिले में भारत आ चुके हैं । इसलिए ट्रंप का यह भारत दौरा उनके निजी हितों के लिए भी काफी मायने रखता है ।

भारत में रियल स्टेट में ट्रंप और उनके परिवार का है बड़ा नाम

साल 2018 में पुणे स्थित ट्रंप टॉवर्स की दूसरे बिल्डिंग का उद्धघाटन करने के लिए ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर पहुंचे थे । हिंदुस्तान में रियल एस्टेट में ट्रंप फैमिली ने बड़ा निवेश कर रखा है और प्रोजेक्ट का नाम भी ट्रंप से जुड़ा हुआ है । मुंबई, पुणे, गुरुग्राम और कोलकाता में ‘ट्रंप टॉवर’ को आपको रिहाइशी इलाकों में देखने को मिल जाएंगे । उनके नाम पर ही 250 से अधिक कंपनियां हैं । वैसे कुल 500 कारोबारी इकाइयां द ट्रंप आर्गेनाइजेशन से जुड़े हैं, और सभी के मालिक डोनाल्ड ट्रंप हैं. द ट्रंप ऑर्गनाइजेशन की नींव ट्रंप की दादी एलिजाबेथ क्राइस्ट ट्रंप और पिता फ्रेड ट्रंप ने रखी थीं ।

ट्रंप टावर की भारत में अच्छी मानी जाती है साख

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप टावर की मुंबई, गुरुग्राम मुंबई और पुणे में काफी अच्छी साथ मानी जाती है । इन शहरों में लगभग ट्रंप टावर बनकर तैयार भी हैं । ट्रंप की कंपनी द ट्रंप ऑर्गनाइजेशन भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर 5 लग्जरी रेसिडेंशल प्रॉजेक्ट्स लॉन्च कर चुकी है ट्रंप की कंपनी में लोढ़ा ग्रुप, पंचशील रियल्टी, एम3एम, ट्रिबेका, यूनिमार्क और आइरियो के साथ मिलकर रियल एस्टेट के कारोबार को बढ़ा रही है । भारतीय कंपनियों का कहना है कि प्रोजेक्ट के साथ ट्रंप का नाम जुड़ने से फ्लैट्स की ऊंची कीमत और डिमांड में भी रहती है ।

Check Also

बाहर पुलिस का डंडा, घर में बीवी की जुबान

बाहर पुलिस का डंडा,घर में बीवी की जुबान। चायना वालों तुमको माफ नहीं करेगा हिंदुस्तान। …