Breaking News
Home / breaking / तालाब खुदाई के दौरान मिली प्राचीन मूर्तियां

तालाब खुदाई के दौरान मिली प्राचीन मूर्तियां

पटना। बिहार सरकार लघु जल संसाधन विभाग को खुदाई के दौरान के प्रमुख वस्तुएं मिली हैं। उनकी जांच कराई जा रही है।
 लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण ने बताया कि फारबिसगंज में पोखर के जीर्णोद्धार के क्रम में करीब 7.5 किलो की अष्ट धातु से बनी मूर्ति भी मिली है। शेखपुरा में भी भगवान विष्णु की मूर्ति मिली है।

लॉक डाउन के बीच बिहार सरकार ने जल जीवन हरियाली अभियान के तहत काम शुरू कर दिया है। बिहार सरकार इस अभियान के जरिए पर्यावरण को दुरुस्त करने का काम कर रही है। इस अभियान के तहत की जा रही खुदाई के दौरान कई महत्वपूर्ण वस्तुएं मिली हैं।

जल जीवन हरियाली अभियान के तहत आहर पोखर और पाइन के जीर्णोद्धार का काम चल रहा है। राज्य के सभी 38 जिलों में लघु जल संसाधन विभाग की तरफ से 1120 तालाबों का निर्माण कार्य हो रहा है। इनके अलावा 603 आहर पाइन का निर्माण भी विभाग की तरफ से कराया जा रहा है। विभाग को खुदाई के दौरान अररिया जिला के फारबिसगंज के औराई गांव स्थित रानीपोखर से 7.5 किलो की अष्ट धातु से बनी मूर्ति मिली है।

विभाग को खुदाई के दौरान के दो जिलों से प्रमुख वस्तुएं मिली हैं, जिन्हें संभाल कर रखा गया है और उनकी जांच कराई जा रही है। लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने बताया कि मंगलवार को फारबिसगंज में पोखर के जीर्णोद्धार के क्रम में खड़े जट्ट से करीब 7.5 किलो धातु मिला है। यह हिंगना औराई गांव के रानीपोखर से मिला है।

लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण यादव बताते हैं कि इससे पहले शेखपुरा में जल जीवन हरियाली अभियान के दौरान की जा रही खुदाई के दौरान 3 फीट लंबी भगवान विष्णु की मूर्ति मिली है। यह मूर्ति पाल वंश से जुड़ी हुई लग रही है क्योंकि यह गदाधारी स्वरूप में है। इसे फिलहाल पास के ही एक मंदिर में रखा गया है ।

Check Also

मन्दिर के चढ़ावे पर हाथ साफ, सीसीटीवी देखा तो चौंक गए लोग

  शिमला। राजधानी शिमला के अनाडेल स्थित श्री नाग देवता राम मंदिर में चढ़ावे के पैसों …