Breaking News
Home / breaking / बारिश-बर्फबारी के बाद धूप निकली,चारधाम यात्रा फिर शुरू

बारिश-बर्फबारी के बाद धूप निकली,चारधाम यात्रा फिर शुरू

केदारनाथ धाम

देहरादून। बारिश-बर्फबारी के बाद बुधवार को धूप निकलने से तीर्थ यात्रियाें ने राहत की सांस ली है। मौसम ठीक की वजह से केदारनाथ, गंगोत्री सहित चारधाम यात्रा को बुधवार को शुरू कर दिया गया है। प्रशासन ने मौसम पर नजर बनाई हुई रखी हुई है। चारधाम यात्रा शुरू होने से तीर्थ यात्रियों ने भी राहत की सांस ली है।

केदारनाथ धाम की यात्रा में मौसम तीर्थयात्रियों के साथ ही प्रशासन और स्थानीय कारोबारियों के लिए परेशानी पैदा कर रहा है। मंगलवार को सुबह से ही जिले में बारिश रही, जबकि केदारनाथ में बर्फबारी हुई। पैदल मार्ग में भी 10 बजे बाद तेज बारिश हो गई, जो शाम तक जारी रही।

गौरीकुंड से घोड़ा खच्चरों की आवाजाही भी रोकी गई। यहां से महज पैदल चलने वाले यात्रियों को 12 बजे तक सुरक्षित स्थानों पर रोकते हुए यात्रा करने की अनुमति दी गई। वहीं केदारनाथ से नीचे आने वाले यात्रियों को भी सुरक्षित स्थानों पर ठहराते हुए यात्रा करने को कहा गया। सेक्टर अधिकारी सोनप्रयाग सुनील कुमार ने बताया कि मंगलवार को सुबह 10 बजे सुरक्षा और खराब मौसम के कारण यात्रियों को सोनप्रयाग में ही रोका गया।

जबकि इससे पहले 10230 यात्री केदारनाथ रवाना किए गए। गौरीकुंड से भी 12 बजे 1320 यात्री केदारनाथ रवाना हुए। इधर, प्रशासन ने सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मौसम को देखते हुए यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही पैदल मार्ग पर आवाजाही कराई जाए। वहीं केदारनाथ से गौरीकुंड आने वाले यात्रियों की आवाजाही रुक-रुककर जारी रही।

हालांकि वह अधिक बारिश होने पर सुरक्षित स्थानों पर ठहरते रहे। बारिश के चलते यात्रा पड़ाव जंगलचट्टी, भीमबली, लिंचौली, बेस कैंप में भी यात्रियों की भीड़ रही। केदारनाथ मंदिर में दर्शनों के लिए नहीं लगी ज्यादा लंबी लाइन: केदारनाथ में बर्फबारी और बारिश के बाद भी बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं।

हालांकि अन्य दिनों के मुकाबले मंगलवार को दर्शनार्थियों की लंबी लाइन नहीं दिखी। मंदिर परिसर में ही लगी लाइन जल्दी खत्म होती रही। शाम तक दर्शनों का सिलसिला जारी रहा किंतु अन्य दिनों के मुकाबले लंबी लाइन नहीं देखी गई। कई यात्री ठंड से बचने के लिए कमरों में ही दुबके रहे।

Check Also

श्रृंगार गौरी के दर्शन करने जा रहे विश्व हिंदू सेना अध्यक्ष गिरफ्तार

  वाराणसी। सावन के चौ‍थे और अंतिम सोमवार पर एक बार फिर ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी …