Breaking News
Home / breaking / आज दोपहर समुद्र तट से टकराए ‘अम्फान’, 6 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी

आज दोपहर समुद्र तट से टकराए ‘अम्फान’, 6 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी

 

नई दिल्ली। सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ आज दोपहर पश्चिम बंगाल के तट पर टकराने की संभावना है। इस दौरान 155 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हवाएं चलने और भारी बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश होगी और समुद्र में चार-पांच मीटर ऊंची लहरें उठेंगी।

 

यह चक्रवात उत्तर और उत्तर पश्चिम दिशा में काफी रफ्तार में आगे बढ़ रहा है और आज दोपहर तक पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हादिया में टकरा सकता है। अभी चक्रवाती तूफान ओडिशा के पारादीप तट के पास पहुंचने वाला है।

सुबह 8:30 बजे यह मात्र पारादीप टत से 120 किलोमीटर दूर पूर्व-दक्षिण पूर्व में था। यह सुंदरवन के पास है। मौसम विभाग ने दोपहर तक इसके तट से टकराने की संभावना जताई है। ओडिशा के तटिए इलाके में हवाओं की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई है जबकि पश्चिम बंगाल में हवा उतनी तेज नहीं है।

एनडीआरएफ मुस्तैद

एनडीआरएफ प्रमुख एसएन प्रधान ने बताया कि एनडीआरएफ की टीमें तूफान से नुकसान को बचाने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय कर रही हैं। ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 41 टीमें तैनात हैं। ओडिशा के बालासोर और भद्रक से 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। पश्चिम बंगाल से 3.3 लाख लोगों को तटिए इलाकों से दूर ले जाया गया है। 14 लाख से भी ज्यादा लोगों को शिफ्ट किया गया है।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …