Breaking News
Home / breaking / कोई सा भी बटन दबाओ, वोट बीजेपी को ही !

कोई सा भी बटन दबाओ, वोट बीजेपी को ही !

add kamal

ग्वालियर। यूपी चुनाव में भाजपा की जबरदस्त जीत के पीछे ईवीएम में धांधली के आरोप भिंड में उस समय सही नजर आए जब ईवीएम के दो अलग-अलग बटन दबाने पर दोनों ही बार कमल का फूल छपकर बाहर आ गया। फिर क्या था, खास हंगामा मच गया। मीडिया ने मामला उठाया तो निर्वाचन अधिकारी धमकी पर उतर आए।

सलीना सिंह
हुआ यूं कि भिंड के अटेर में 9 अप्रेल को उप चुनाव होने हैं। यह सीट विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे सत्यदेव कटारे के निधन से खाली हुई है।
इसके लिए शनिवार को भिंड में VVPAT (वोटर वेरिफाइड पेपर ओडिट ट्रेल) की चैंकिंग की जा रही थी। इस दौरान ईवीएम के दो अलग-अलग बटन दबाने पर कमल का फूल प्रिंट हुआ।

जब मीडिया ने इस पर सवाल उठाया तो मुख्य निर्वाचन अधिकारी सलीना सिंह उखड़ गईं। उन्होंनेे कहा- “खबर छापी तो थाने भिजवा दूंगी।”

विधानसभा चुनाव में इस बार VVPAT के जरिए वोटिंग होनी है। इस मशीन की खासियत यह है कि इससे वह पर्ची निकलती है, जिसको आपने वोट दिया होता है। इसे आप घर नहीं ले जा सकते। ये पर्चियां इलेक्शन कमीशन कुछ महीने सुरक्षित रखता है।
शुक्रवार को सलीना भिंड पहुंची थीं। उनके सामने ही VVPAT मशीन का डेमो हुआ। उन्होंने मशीन से जुड़ी ईवीएम पर चौथे नंबर का बटन दबाया तो VVPAT ने पर्ची निकली, जो सत्यदेव पचौरी के नाम की थी। इस पर कमल का फूल चुनाव चिह्न था।

उन्होंने फिर से बटन दबाया तो भी कमल का फूल प्रिंट हुआ। हालांकि तीसरी बार उन्होंने नंबर एक पर बटन दबाया तो पंजा निकला। यह देखकर सिंह बोलीं, “अब बराबर हो गया है। अगर मीडिया में यह सब छपा तो थाने भिजवा दूंगी।”

keva bio energy card-1

कांग्रेस ने खोला मोर्चा

कांग्रेस नेता गोविंद सिंह ने ईवीएम में गड़बड़ी का मामला उठाते हुए कहा कि मीडिया को धमकाया जा रहा है। चुनाव आयोग को यहां से सलीना सिंह को हटाना चाहिए।

तब दी सफाई

बाद में सलीना ने सफाई दी कि वह धमका नहीं रहीं थी बल्कि मजाक कर रही थी। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग मध्यप्रदेश में पहली वार EVM के साथ VVPAT का यूज कर रहा है। ये पूरी तरह सेफ है। मशीन से मतदाता मतदान के बाद सात सेकंड तक दिए गए वोट को देख सकेंगे।

उन्होंने कहा कि पहली बटन दबाने पर उसमें कमल आया, जबकि दूसरी बार दबाने पर पंजा। ऐसा नहीं है कि हर बटन दबाने पर कमल आया हो। मशीने फुल फ्रूक हैं। उसमें गड़बड़ी होने की आशंका बिलकुल नहीं है।

मालूम हो कि उत्तराखंड और यूपी में बीजेपी की तगड़ी जीत के बाद विरोधी दलों ने ईवीएम को निशाना बनाया है। मायावती से लेकर केजरीवाल तक सभी का कहना है कि बीजेपी ने ईवीएम में गड़बड़ कराई है।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …