Breaking News
Home / breaking / कोरोना कहर अपडेट : दुनिया में 16,462 मौतें, 3,75,643 संक्रमित

कोरोना कहर अपडेट : दुनिया में 16,462 मौतें, 3,75,643 संक्रमित

बीजिंग/जेनेवा/नई दिल्ली। विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 16,462 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 3,75,643 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश अब तक इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 468 हो गई है। पंजाब के नवांशहर में एक व्यक्ति की मौत के अलावा बिहार और गुजरात में एक-एक व्यक्ति की मौत होने से देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से कुल नौ लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना के 468 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 394 मरीज भारतीय हैं जबकि 40 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित 35 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और लेकिन अभी तक इससे सबसे गंभीर रूप से प्रभावित चीन के लिए राहत की बात यह है कि वुहान में पिछले तीन दिन से कोई मामला सामने नहीं आया है। इस वायरस को लेकर तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,093 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,270 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना को लेकर सबसे गंभीर स्थिति स्पेन से सामने आई है। स्पेन में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2311 हो गई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 35,136 हो गई है।

इस वैश्विक महामारी से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6077 हो गई है। इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से देश में 601 लोगों की मौत हुई है।

इटली में सोमवार को कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से ठीक हो चुके 408 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इटली में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 3780 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 63927 हो गई है।

चीन के अलावा कोरोना वायरस ने इटली, ईरान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों काे अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपाेर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिए हैं और यहां कोरोना से मरने वाली की संख्या चीन से करीब दोगुना हो चुकी है। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 1812 हो चुकी है जबकि 23,049 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। इटली और ईरान के साथ स्पेन में भी कोरोना वायरस ने कहर बरपाया है।

दक्षिण कोरिया में मृतकों की संख्या 111 पहुंच चुकी है जबकि 8961 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।
चीनी नागरिकों की अच्छी-खासी संख्या वाले देश अमेरिका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 557 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 43,847 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

फ्रांस भी इसकी गंभीर चपेट में है और यहां अब तक 860 लोगाें की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है जबकि 19,856 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 335, नीदरलैंड में 213, जर्मनी में 123, स्विट्जरलैंड में 118, बेल्जियम में 88, जापान में 42, इंडोनेशिया में 49, फिलीपींस में 33 और स्वीडन में 25 के अलावा अन्य देशों में इराक 23 , कनाडा 21, ब्राजील 25, अलजीरिया, तुर्की 37, इक्वाडोर14 , मिस्र आठ, ऑस्ट्रेलिया सात, नॉर्वे नौ, यूनान 17 और डेनमार्क में 13, पुर्तगाल 14, ऑस्ट्रिया सात, मलेशिया 14, डेनमार्क 24 लक्समबर्ग आठ, क्रूज शिप (डायमंड प्रिंसेस), पोलैंड, और मिस्र में आठ-आठ, हंगरी सात और हांगकांग, लेबनान, थाईलैंडृ मैक्सिको, अर्जेंटीना मोरक्को, अल्बानिया,बुर्किना फासो, में चार-चार, पेरू, रोमानिया में पांच- पांच की मौत हुई है।

इसी तरह आयरलैंड, पाकिस्तान में छह-छह , स्लोवेनिया, डोमिनिकन गणराज्य, बुल्गारिया, ट्यूनिशिया, यूक्रेन और बंगलादेश में तीन-तीन, चिली, थाईलैंड, बहरीन, कोलंबिया, अमरमानिया, कोस्टा रिको, मौरिसस, सिंगपुर, और संयुक्त अरब अमीरात में दो-दो, इजराइल, चेकगणराज्य, फिनलैंड, आइसलैंड, रुस, क्रोएशिया, कोलंबिया, स्लोवाकिया, लिथुनिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, साइप्रस, मालदोवा, अजरबैजान, गैबॉन, परग्वे, पुर्तो रिको, अफगानिस्तान, क्यूबा, नाइजीरिया, बंगलादेश, घाना, गुवाटेमाला, गुएना, जमैका, गवोन, कांगो साइमन आइसलैंड, जिम्बाब्वे, जांबिया और सूडन में में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस का असर अधिक है। वहां अब तक 873 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है जबकि इससे संक्रमित छह लोगों की मौत हो चुकी है। बांग्लादेश में अभी तक 33 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है जबकि इससे संक्रमित तीन व्यक्ति की मौत हो चुकी है। श्रीलंका में 97 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। नेपाल में अभी तक केवल इससे संक्रमित दो व्यक्ति का पता चला था जिसके ठीक होने के बाद उसे छुट्टी भी दे दी गई है जबकि अफगानिस्तान में 40 संक्रमितों का पता चला है।

घातक कोरोना वायरस के प्रकोप पर चिंता व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने इस संक्रमण की रोकथाम के लिए एक करोड़ 50 लाख अमरीकी डाॅलर की सहायता की पेशकश की है। इस निधि का इस्तेमाल विशेष रूप से कमजोर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली वाले देशों में किया जाएगा। डब्ल्यूएचओ ने कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए 67 करोड़ 50 लाख डॉलर जुटाने का आह्वान किया है।

गौरतलब है कि गत वर्ष दिसंबर के आखिर में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले शुरू हुए थे और अब यह विश्व के अधिकांश देशों में अपना पांव पसार चुका है।

Check Also

 22 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, चतुर्दशी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …