Breaking News
Home / breaking / कोरोना के साथ काम पर जाने की बढ़ने लगी रफ्तार

कोरोना के साथ काम पर जाने की बढ़ने लगी रफ्तार

न्यूज नजर। लगभग दो माह के लॉकडाउन के चलते रुकी हुई जिंदगी अचानक रफ्तार भरने लगी। ग्रीन और ऑरेंज जोन में अधिकतर प्राइवेट और सरकारी ऑफिस और दुकानें खुलने से फिर जनजीवन पटरी पर लौटता हुआ दिखाई देने लगा है। लोगों को आवाजाही की अनुमति मिलने के बाद सड़कों पर वाहनों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली। विशेषकर शहर की सीमाओं पर भारी यातायात भी देखने को मिला। यही नहीं देश के कई शहरों में लंबे अंतराल के बाद सड़कों पर जाम भी वाहनों का जाम भी दिखाई दिया।

सड़कों पर अचानक आए ट्रैफिक के बाद कई स्थानों पर जाम की स्थिति बन गई जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। यानी अब देशवासियों ने ठान लिया है कि हमें कोरोना के साथ जंग लड़ते हुए आगे बढ़ना है। इस बार केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की सहमति के बाद इस महामारी को बढ़ने से रोकने के लिए देश में 18 से 31 मई तक चौथा लॉकडाउन गया है। इस बार पहले की अपेक्षा सड़कों पर अधिक रंगत दिख रही है।

लंबे अंतराल के बाद बाजारों में दिखने लगी है रौनक

देश के लोग काफी समय बाद घरों से निकलकर काम करने के लिए जाने लगे हैं। इस बार ऑफिस और दुकानों को खोले जाने कि केंद्र सरकार ने रियायत बढ़ा दी थी, इसलिए बाजारों में भी रौनक दिखाई दे रही है।‌ केंद्र सरकार के ऐलान के बाद लॉकडाउन का चौथा फेज शुरू हो गया है, जो 31 मई तक रहेगा। केंद्र ने अपनी गाइडलाइन में राज्य सरकारों को छूट दी है कि वे अपने हिसाब से राज्यों में ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन तय करें। इसी के साथ राज्य में क्या-क्या छूट दी जाएं इसका फैसला भी राज्यों पर ही छोड़ गया, ऐसे में राज्यों ने अपने यहां परिस्थितियों को देखते हुए फैसले लिए हैं ।

लगभग 2 माह से देश के अधिकांश शहरों में जारी क‌र्फ्यू व लॉकडाउन के कारण लोगों की जिंदगी सिमटकर रह गई थी। लंबे समय तक घरों में रहने के कारण जिंदगी की गति बहुत धीमी हो गई थी। दुकानों के खुलने का समय बढ़ने से दुकानदारों के साथ-साथ ग्राहकों को भी राहत मिली है। हालांकि बाजार में ग्राहकों की भीड़ भी बढ़ रही है। लोग अपनी जरूरतों के सामान की खरीदारी के लिए बाजार में पहुंचने लगे हैं। बाजार में लंबे समय तक खुलने से अब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने लगी है। लोगों को बाजार में शॉपिंग के लिए अधिक समय मिलने लगा है। लेकिन लॉकडाउन-4 के तहत बाजार को अधिक समय मिलने के अलावा अन्य सभी व्यवस्थाएं लॉक डाउन-3 की तरह ही लागू रहेंगे। जरूरी हो तो घरों से निकले, बाजारों व सड़कों पर भीड़ न करें, नहीं तो सख्त कार्रवाई होगी।

देश की अर्थव्यवस्था में भी हो रहा है सुधार

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के चौथे लॉकडाउन में अधिक छूट दिए जाने पर आर्थिक रूप से अच्छा माना जा रहा है हालांकि कोरोना महामारी का अभी भी देश में भय बना हुआ है।‌ केंद्र सरकार और राज्य सरकारों में देश की अर्थव्यवस्था जल्द ही पटरी पर लौट सके इस पर भी सहमति बनने लगी है। देश पर 25 मई से हवाई जहाज भी उड़ान भरने लगेंगे साथ ही 1 जून से 200 ट्रेनें भी शुरू की जा रही हैं।

हालांकि अभी सभीणिक संस्थान, होटल, सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, पार्क, थिएटर, बार बंद रहेंगे। सभी धार्मिक संस्थान बंद रहेंगे। इसके अलावा नाई की दुकानें, स्पा और सलून बंद रहेंगी। हर तरह की प्राइवेट गाड़ियों की आवाजाही को इजाजत दे दी गई है। जिसमें फोर व्हीलर में 2 पैसेंजर से ज्यादा की इजाजत नहीं होगी। वहीं टू-व्हीलर पर सिर्फ एक ही व्यक्ति बैठ सकता है। इसके अलावा सभी मार्केट भी खोलने का फैसला लिया गया है।

Check Also

दोस्त की गर्लफ्रेंड से बनाए अवैध सम्बन्ध, अधजली लाश ने खुद उगले राज

कोंडागांव। जिले में एक दोस्त ने अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। बताया जा …