Breaking News
Home / breaking / कोहरे से घिरे कई राज्‍य, बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

कोहरे से घिरे कई राज्‍य, बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि होने के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश में भी भारी बर्फबारी की संभावना जताई गई है। मध्य महाराष्ट्र में बारिश और ओलावृष्टि के आसार जताए गए हैं। जबकि दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में बिजली की चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश के आसार हैं।
देश के कई हिस्सों में ठंड के चलते कोहरे का असर हो सकता है। देश के पांच राज्यों जहां कोहरे के आसार हैं तो वहीं कुछ राज्यों में भारी बर्फबारी भी हो सकती है। पश्चिम और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, बंगाल, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कोहरे के आसार हैं।
पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। राजस्थान के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में बूंदाबांदी होने का अनुमान है। आज राज्य के बीकानेर, उदयपुर एवं कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। गंगानगर जिले में कहीं-कहीं कोहरा हो सकता है।

यह है कारण

दक्षिण-पूर्वी और इससे सटे मध्य पूर्वी अरब सागर के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान तक एक ट्रफ रेखा बन गई है। इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हरियाणा और आसपास के भागों पर है।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …