Breaking News
Home / breaking / जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले CDS, तीनों सेनाओं की होगी कमान

जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले CDS, तीनों सेनाओं की होगी कमान

नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief Of Defence Staff- CDS) बनाया गया है। रावत के हाथ में तीनो सेनाओं की कमान होगी। CDS का पद 4 स्टार रैंक के बराबर होता है।

बता दें, हाल ही में केंद्र सरकार ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का कार्यकाल 3 साल के लिए और बढ़ा दिया है। अब चीफ ऑफ डिफेंस के रिटायर होने की उम्र 65 वर्ष होगी। 65 साल की उम्र पूरी होने के बाद ही इस पद से CDS रिटायर होंगे। बता दें, पहले 62 साल में ही रिटायर होने का प्रावधान था।

सीडीएस तीनों सेनाओं से जुड़े मामलों में रक्षा मंत्री को सलाह देगा और उनका प्रधान सैन्य सलाहकार होगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त के दिन लाल किले से घोषणा करते हुए भारत में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त करने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि सीडीएस सेना के तीनों अंगों (थल सेना, वायु सेना और नौसेना) के बीच तालमेल सुनिश्चित करेगा और उन्हें प्रभावी नेतृत्व देगा।

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 24 दिसंबर को CDS पोस्ट और इसके चार्टर एवं ड्यूटीज को मंजूरी दे दी थी। खास बात यह है कि CDS का पद छोड़ने के बाद किसी भी सरकारी पद को ग्रहण करने के वह पात्र नहीं होंगे।

Check Also

 22 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, चतुर्दशी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …