Breaking News
Home / breaking / जातिवाद : महिला के अंतिम संस्कार को नहीं खोला श्मशानघाट

जातिवाद : महिला के अंतिम संस्कार को नहीं खोला श्मशानघाट

 

शिमला। कोरोना संकट के बीच मानवता को शर्मसार करने वाला का एक मामला सामने आया है। मुख्यमंत्री के गृह जिला मंडी के जोगिंद्रनगर में त्रिवेणी महादेव मंदिर के पास श्मशानघाट में एक निम्न जाति की महिला के शव के अंतिम संस्कार में जातिवाद का मामला सामने आया है। मृतक महिला के परिजनों ने पंचायत प्रतिनिधियों पर दाह संस्कार के लिए श्मशानघाट का ताला खोलने से इंकार करने का आरोप लगाया है।

दूसरे विश्व युद्ध में भारतीय सेना के सिपाही रहे लडभड़ोल की उटपुर पंचायत के टिहू राम की पत्नी शिब्जू देवी का शुक्रवार को स्वर्गवास हो गया। जब परिजन मृतका का दाह संस्कार करने गए तो उन्हें श्मशानघाट के गेट पर ताला लगा मिला।

 

उन्होंने जब वार्ड मैंबर को फोन किया तो उसने उन्हें वहां पर अंतिम संस्कार करने से इंकार कर दिया। परिजनों का कहना है कि मंदिर कमेटी के प्रधान से लेकर पुलिस, तहसीलदार, पंचायत प्रधान व उप्रधान को कई बार फोन किए गए लेकिन उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई, जिसके चलते काफी समय तक परिजनों सहित लोग शव के साथ श्मशानघाट के बाहर बैठे रहे।

 

फेसबुक पर लाइव होने के बाद पहुंचे अधिकारी

इसके बाद रमन सांख्यान जो मृतिका का पोता है उसने फेसबुक पर लाइव किया तो कई घंटे बीत जाने के बाद पुलिस अधिकारियों ने आकर श्मशानघाट का ताला तुड़वाया और मृतिका का अंतिम संस्कार करवाया, साथ ही भरोसा दिलवाया के आगे से ऐसा नहीं होगा लेकिन सवाल यह उठता है इस तरह की घटनाएं कब रुकेंगी।

Check Also

 28 मार्च गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2080, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण,  शाम …