Breaking News
Home / देश दुनिया / ताजमहल देखना और महंगा हुआ, शुल्क दोगुना किया

ताजमहल देखना और महंगा हुआ, शुल्क दोगुना किया

taj
आगरा। महंगाई की मार से अब मोहब्बत की निशानी भी नहीं बच पाई है। एक अप्रैल से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने ताजमहल और आगरा सर्किल में आने वाले अन्य सभी स्मारकों में प्रवेश शुल्क बढ़ा दिया है।
एएसआई के अधिकारियों ने बताया कि घरेलू पर्यटकों को अब ताजमहल देखने के लिए 20 की जगह 40 रुपए प्रतिव्यक्ति देने होंगे, जबकि विदेशी पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क को 750 रूपए प्रतिव्यक्ति से बढ़ाकर 1000 रूपए कर दिया गया है। शुल्क वृद्धि की आरंभिक योजना के तहत घरेलू पर्यटकों के लिए उसे 50 रुपए और विदेशी पर्यटकों के लिए 1200 रुपए करना था, लेकिन पर्यटन उद्योग और ट्रैवल एजेंट्स के कड़े विरोध के बाद केन्द्रीय संस्कृति मंत्री ने प्रवेश शुल्क क्रमश 40 रूपए और 1000 रूपए तय किया।
विदेशी पर्यटकों से मिलने वाले 1000 रुपए प्रवेश शुल्क में से 50 प्रतिशत आगरा विकास प्राधिकरण को मिलेगा जबकि शेष 500 रूपए एएसआई को मिलेंगे।
फतेहपुर सीकरी, आगरा किला, एतमादुदौला, सिकंदरा और अन्य स्मारकों के प्रवेश शुल्क में भी इसी अनुपात में वृद्धि की गयी है।
एक पर्यटन गाइड वेद गौतम का कहना है कि फतेहपुर सीकरी सहित सभी स्मारकों पर, पुरानी टिकटों पर नये शुल्क की मुहर लगाकर पर्यटकों से नयी दरों से शुल्क वसूल किया जा रहा है। चूंकि ताजमहल शुक्रवार को बंद रहता है, ऐसे में बुकिंग खिड़की पर कोई पर्यटक नहीं था।

Check Also

कंगना की तस्वीर पर लिखा- क्या भाव चल रहा है मंडी में कोई बताएगा?

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को BJP ने हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *