Breaking News
Home / breaking / देश में सिर्फ मोदी को मिली SPG सुरक्षा, रोज आता है 1.62 करोड़ रुपए का खर्च

देश में सिर्फ मोदी को मिली SPG सुरक्षा, रोज आता है 1.62 करोड़ रुपए का खर्च

नई दिल्ली। भारत में सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) सुरक्षा मिली हुई है। पीएम मोदी की सुरक्षा में हर रोज 1 करोड़ 62 लाख रुपए खर्च होते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संसद में एक लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी।
संसद में डीएमके सांसद दयानिधि मारन ने सवाल किया था कि देश में कितने लोगों को SPG और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा मिली हुई है। इसके जवाब में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया कि वर्तमान में सिर्फ एक शख्स को ही SPG सुरक्षा मिली हुई है। हालांकि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम नहीं लिया कि सिर्फ उनको ही यह सुरक्षा मिली है।

 

SPG सुरक्षा के बजट पर हंगामा

SPG सुरक्षा को लेकर संसद में सवाल उठे थे क्योंकि बजट में SPG सुरक्षा के लिए आवंटित फंड में 10 फीसदी का इजाफा किया गया। साल 2020-21 के लिए SPG के लिए 592.55 करोड़ रुपए बजट आवंटित किया गया है। पिछली बार बजट में एसपीजी के लिए 540.16 करोड़ रुपए के फंड का आवंटन किया गया था, तब चार लोगों को SPG सुरक्षा मिली थी यानी एक व्यक्ति की सुरक्षा में 135 करोड़ रुपए का खर्च आता था।

 

 

इनको भी मिलती थी SPG सुरक्षा

एसपीजी एक्ट में संशोधन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा गांधी परिवार यानी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा को मिली थी। पिछले साल सरकार ने गांधी परिवार को मिली एसपीजी सुरक्षा हटा ली थी। अब गांधी परिवार को सिर्फ CRPF की सुरक्षा मिली हुई है।

बता दें कि इस संबंध में संसद ने कानून बनाया है जिसमें प्रावधान है कि अब सिर्फ देश के प्रधानमंत्री को ही एसपीजी सुरक्षा दी जाएगी। प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद 5 साल तक एसपीजी सुरक्षा रहेगी और फिर हटा ली जाएगी।

Check Also

किडनैपिंग केस को दो दिन तक मीडिया से छिपाती रही पुलिस, बाद में लूटी वाहवाही

  अजमेर.अजमेर दरगाह क्षेत्र से अगवा हुई चार साल की बच्ची को पुलिस ने उत्तर …