Breaking News
Home / देश दुनिया / बॉबी जिंदल अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटे

बॉबी जिंदल अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटे

bobby jindal
वॉशिंगटन। भारतीय मूल के अमेरिकी और लुइसियाना के गवर्नर बॉबी जिंदल अमेरिका के राष्ट्रपति पद की दौड़ से पीछे हट गए हैं। खुद जिंदल ने इसकी घोषणा की है। माना जा रहा है कि रिपब्लिकन का बहुत ज्यादा समर्थन न मिलने की वजह से उन्होंने यह निर्णय लिया है।
जिंदल ने सभी को हैरान कर देने वाले अपने बयान में कहा,’ यह मेरा समय नहीं है इसलिए मैं राष्ट्रपति पद के लिए अभियान रोक रहा हूं। मैं आपको बता नहीं सकता कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए अभियान चलाना कितने सम्मान की बात है। मेरे अभिभावक आजादी और मौके की तलाश में 45 साल पहले इस देश में आए थे।’

जिंदल ने कहा कि उनका मानना है कि रिपब्लिकन को प्रगति की पार्टी बनना होगा और पार्टी में कभी इसे रोका नहीं जा सकता जो कि अवसर में यकीन रखती है। जिंदल ने कहा,’ कुछ साल पहले शुरू किये गए थिंकटैंक के काम पर लौटकर एक चीज जो मैं करूंगा वो यह कि इस अमेरिकी सदी का खाका बनाऊंगा। इसके साथ ही हमें दिखाना होगा कि हमारी अर्थव्यवस्था आगे बढ़ेगी और खासकर कट्टरपंथी इस्लाम का खात्मा कर आतंक के खिलाफ लड़ाई जीतनी है।’
गौरतलब है कि जिंदल को अक्सर एक प्रतिशत से कम मत मिले और कहा जाता है कि उनके अभियान पर वित्तीय दबाव भी बना रहा है। जिंदल के उस बयान के कारण भारतीय-अमेरिकियों के बीच भी उनके अभियान को लेकर भी खास उत्साह पैदा नहीं हो पाया, जिसमें उन्होंने भारतवंशी की पहचान से खुद को अलग रखने की कोशिश की।

जिंदल 2016 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ से बाहर होने वाले तीसरे रिपब्लिकन हैं। इससे पहले टेक्सास के गवर्नर रिक पेरी और विस्कोंसिन के गवर्नर स्कॉट वाकर अपनी दावेदारी वापस ले चुके हैं।

जिंदल के दौड़ से हटने के बाद नामांकन की दौड़ में अब रिपब्लिकन के 14 दावेदार हैं जिसमें रियल इस्टेट कारोबारी और अग्रणी दावेदार डोनाल्ड ट्रंप, सेवानिवृत्त न्यूरोसर्जन बेन कारसन, सीनेटर मार्को रूबियो और फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर जेब बुश का नाम है।

Check Also

झांसा देकर दो करोड़ रुपए कीमत के हीरे लेकर 5 लोग चंपत

  सूरत। गुजरात में सूरत शहर के वराछा क्षेत्र में पांच लोगों द्वारा दो करोड़ एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *