Breaking News
Home / breaking / महिलाओं में बढ़ी शराब की लत, कोविड के बाद से ले रही ज्यादा घूंट

महिलाओं में बढ़ी शराब की लत, कोविड के बाद से ले रही ज्यादा घूंट

नई दिल्ली। दिल्ली में महिलाएं जमकर शराब पी रही हैं। हाल ही में सामने एक सर्वे में इस संबंध में कई चौंकाने वाले दावे किये गये हैं। इस सर्वे में कहा गया है कि दिल्ली में रहने वाली 37 फीसदी से ज्यादा महिलाएं यह मानती हैं कि पिछले तीन सालों में उनके शराब पीने की लत में इजाफा हुआ है। सर्वे में दावा किया गया है कि शराब पीने की लत पर कोरोना महामारी का असर पड़ा है। सर्वे में यह भी कहा गया है कि 45 फीसदी महिलाओं ने ज्यादा शराब पीने को लेकर कहा कि तनाव की वजह से शराब पीने की उनकी आदत बढ़ी है। यह सर्वे एक गैर सरकारी संस्था Community against Drunken Driving (CADD) ने किया है। 5,000 महिलाओं पर यह सर्वे किया गया है। CADD ने एक बयान जारी कर कहा कि 37.6 फीसदी महिलाओं ने इस बात पर रजामंदी जताई कि उनके शराब पीने की लत में बढ़ोतरी हुई है।

बयान में आगे कहा गया है कि 42.3 फीसदी महिलाओं ने माना कि किसी खास ओकेजन के दौरान शराब पीने के उनके चलन में बढ़ोतरी हुई है। कई महिलाओं ने यह भी कहा कि वो गुजरे हुए समय को भुलाने की कोशिश कर रही है। साल 2022 से जब प्रतिबंध काफी कम हो गये और शराब की उपलब्धता और बढ़ गई तो उन्हें ज्यादा शराब पीने की लत लगी।

34.4 फीसदी महिलाओं ने कहा कि शराब की उपलब्धता भी शराब पीने में हुई बढ़ोतरी की एक वजह है। सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ और एक्टिविस्ट प्रिंस सिंगल जो CADD के संस्थापक भी हैं उन्होंने कहा कि टीवी पर शराब को लिबरल तरीके से दिखाना और इसे तनाव दूर करने वाला बताना मौजूदा स्थिति के लिए अहम तौर से जिम्मेदार हैं।

उन्होंने कहा कि फिल्मों और टीवी पर अल्कोहल को महिलाओं के लिए तनाव दूर करने और रिलैक्स करने के लिए एक साधन के तौर पर दिखाया जाता है। यह एक अहम वजह है महिलाओं के बीच शराब के प्रचलन के बढ़ने की।

Check Also

23 अप्रैल मंगलवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, पूर्णिमा तिथि, हनुमान जन्मोत्सव, वार मंगलवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, …