Breaking News
Home / breaking / मुंबई में चलेगी वाटर टैक्सी, नए साल में मिल सकता है तोहफा

मुंबई में चलेगी वाटर टैक्सी, नए साल में मिल सकता है तोहफा

मुंबई। महानगरी को नए साल में परिवहन का नया साधन मिल सकता है। जनवरी 2022 में शहर में वाटर टैक्सी सेवाएं शुरू हो सकती हैं।

खबरों के अनुसार बीते कुछ समय से नियोजित, वॉटर टैक्सी सेवाओं का मकसद फेरी घाट पर घरेलू क्रूज टर्मिनल और बेलापुर व नेरुल के टर्मिनलों से दक्षिण मुंबई और नवी मुंबई के बीच परेशानीमुक्त कनेक्टिविटी मुहैया कराना है।

बताया गया है कि सरकार द्वारा मार्ग आवंटित किए गए हैं, जिनमें एलीफेंटा को इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल, रीवास को डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल (DCT), धरमतार, करंजदे, डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल से बेलापुर, नेरुल, ऐरोली, वाशी, खंडेरी आइलैंड्स और जवाहर लाल नेहरू पोर्ट (जेएनपीटी) शामिल हैं।

डीसीटी से जेएनपीटी कथित तौर पर सबसे अधिक मांग वाले मार्गों में से एक होगा (नवी मुंबई से दक्षिण में यात्रियों की उच्च आमद को देखते हुए), जो शहर का एक प्रमुख वाणिज्यिक जिला है। वाटर टैक्सियां लोकल ट्रेन सेवाओं, विशेष रूप से हार्बर लाइन पर लोड को कम करने में मदद कर सकती हैं। मौजूदा समय में सड़क और रेल के अलावा मुंबई और नवी मुंबई के बीच कोई अन्य परिवहन विकल्प नहीं है।

 

रिपोर्ट में बताया गया है कि वाटर टैक्सी सेवाएं जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती हैं और शुरुआत में इसके तीन ऑपरेटर होंगे। चौथे ऑपरेटर के दो-तीन महीने की अवधि में शामिल होने की उम्मीद है। किराए की बात करें तो रिपोर्ट आगे बताती है कि घरेलू क्रूज टर्मिनल से नवी मुंबई का किराया प्रति यात्री 1,200-1,500 रुपए के बीच होगा। वहीं, जेएनपीटी का किराया करीब 750 रुपए होगा।

वाटर टैक्सियों को एक यात्रा पूरी करने में लगभग 30 मिनट का समय लगेगा, जिससे लगभग 30 किमी के बीच के आवागमन का समय काफी कम हो जाएगा। भारी बारिश को छोड़कर पूरे साल वॉटर टैक्सी सेवाएं चालू रहेंगी। इसके अलावा, सुबह और शाम के बीच एक उच्च आवृत्ति बढ़ाने की योजना है।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …