Breaking News
Home / breaking / मोदी को मिला मालदीव का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

मोदी को मिला मालदीव का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

माले। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को श्रीलंका पहुंचे। उन्होंने राष्ट्रपति सिरिसेना से भेंट की। राष्ट्रपति भवन में मोदी को 21 तोपों की सलामी दी गई। इससे पहले शनिवार काे उन्हें मालदीव के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ देेकर नवाजा गया। दूसरी बार प्रधानमंत्री बने मोदी को मालदीव के राष्ट्रपति माेहम्मद साेलिह ने सम्मानित किया। मालदीव की ओर से किसी विदेशी हस्ती को मिलने वाला यह सर्वाेच्च सम्मान है।

द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने कुछ समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए तथा दोनों नेताओं ने दो रक्षा परियोजनाओं के उद्घाटन भी किए।

मोदी ने कहा कि वह मालदीव की ओर से दिखाए गए उत्साह से वह अभिभूत हैं और यह पुरस्कार पूरे भारत के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ मुझे सम्मानित करने वाला सम्मान नहीं है बल्कि यह हमारे दोनों देशों के बीच की दोस्ती और संबंधों को दिया गया सम्मान है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत-मालदीव के संबंध अमर रहें।

इससे पहले प्रोटोकॉल तोड़ते हुए मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भी मोदी का स्वागत किया। मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया तथा 21 तोपों की सलामी भी दी गई।
प्रधानमंत्री ने साेलिह को क्रिकेट का एक बल्ला भी भेंट किया।

मोदी ने ट्वीट किया कि क्रिकेट से जुड़े हुए मेरे दोस्त राष्ट्रपति सोलिह एक उत्साही क्रिकेट प्रशंसक हैं लिहाजा मैंने उन्हें विश्व कप में खेल रही भारतीय क्रिकेट टीम के हस्ताक्षर वाला बल्ला भेंट किया है। इसके बलावा भारत क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में भी मालदीव का सहयोग करेगा।

सोलिह ने विश्वास व्यक्त किया कि भारत-मालदीव के द्विपक्षीय संबंध नयी ऊंचाइयों को छुएंगे और मोदी की द्वीप राष्ट्र की यात्रा एक ‘महत्वपूर्ण’ अवसर के रूप में याद की जाएगी। उन्होंने ट्वीट किया कि पीएम नरेंद्र मोदी को दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद विदेशों में अपने पहले सरकारी दौरे पर वेलाना हवाई अड्डे पर अगवानी करना एक महान सम्मान रहा। उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है, यह एक महत्वपूर्ण यात्रा होगी जो मालदीव-भारत के संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।

भारत और मालदीव के बीच द्विपक्षीय वार्ता होने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि पारस्परिक रूप से लाभकारी साझेदारी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम माेहम्मद साेलिह के बीच सार्थक बातचीत हुई। विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करके हमारे विशेष संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरस्कार प्राप्त करने के बाद अपने भाषण में कहा कि मालदीव के साथ भारत अपने संबंधाें को बहुत महत्व देता है। उन्होंने कहा कि हम एक-दूसरे के साथ मजबूत संबंध चाहते हैं। भारत हर संभव तरीके से मालदीव की मदद करना चाहता है। भारत और मालदीव के बीच दोस्ती हमेशा बनी रहे।

Check Also

23 अप्रैल मंगलवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, पूर्णिमा तिथि, हनुमान जन्मोत्सव, वार मंगलवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, …