Breaking News
Home / देश दुनिया / राष्ट्रद्रोह में डीयू के पूर्व लेक्चरर ​गिलानी गिरफ्तार

राष्ट्रद्रोह में डीयू के पूर्व लेक्चरर ​गिलानी गिरफ्तार

s.a.r.gilani

नई दिल्ली। राष्ट्रदोह के मामले में पुलिस ने दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व लेक्चरर एस ए आर गिलानी को मंगलवार तडके गिरफ्तार कर लिया। गिलानी को सोमवार रात संसद मार्ग थाना में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। इसके बाद उन्हें हिरासत में लेकर कई घंटे पूछताछ की गई, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया।

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में गत 10 फरवरी को संसद हमले के दोषी अफजल गुरू के समर्थन में आयोजित कार्यक्रम में भारत विरोधी नारेबाजी पर स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस ने इसके आयोजक डीयू के पूर्व लेक्चरर गिलानी एवं अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ राष्ट्रद्रोह की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया था। उसे राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मेडिकल जांच कराने के बाद उसे पटियाला हाउसकोर्ट में पेश किया जाएगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गिलानी के आग्रह पर ही प्रेस क्लब में हॉल बुक किया गया था। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद प्रेस क्लब के सदस्य और डीयू के प्रोफेसर अली जावेद से पुलिस ने लगातार दो दिनों तक पूछताछ की, जिन्होंने कार्यक्रम के लिए हॉल बुक किया था। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रद्रोह के एक अन्य मामले में ​जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को गिरफ्तार किया था। कन्हैया पर जेएनयू परिसर में गत नौ फरवरी को आयोजित एक कार्यक्रम में भारत विरोधी नारेबाजी का आरोप है। इस मामले में पुलिस ने 20 लोगों की सूची बनाई है, जिसमें वामपंथी नेता डी राजा की बेटी अपराजिता भी शामिल है।

इससे पहले गिलानी को वर्ष 2001 में संसद हमला मामले में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि उस समय दिल्ली उच्च न्यायालय ने साक्ष्य के अभाव में अक्तूबर 2003 में उन्हें बरी कर दिया था। इसके बाद उच्चतम न्यायालय ने भी अगस्त 2005 में इस फैसले को बरकरार रखा था।

Check Also

युवती के साथ 10 युवकों ने किया दुष्कर्म, शादी के बाद भी पीछे पड़े रहे

जींद। हरियाणा के जींद जिले के सदर थाना क्षेत्र के एक गांव की युवती को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *