Breaking News
Home / breaking / लोन देने में हेराफेरी : SBI का कर्मचारी और साथी गिरफ्तार

लोन देने में हेराफेरी : SBI का कर्मचारी और साथी गिरफ्तार

 

अमरावती। केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारी को गिरफ्तार किया है।

 सीबीआई के एक अधिकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के अमरावती में एक एसबीआई कर्मचारी और उसके साथी को रिश्वतखोरी के मामले में गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि एसबीआई का ये कर्मचारी, पीड़िता ग्राहक को होम लोन के टॉप-अप और मंजूरी के लिए 20 हजार रुपए रिश्वत मांग रहा था। इस मामले में सीबीआई ने प्लानिंग के साथ आरोपी को दबोच लिया है।

 

सीबीआई से संपर्क करने वाली पीड़िता ने इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक अमरावती से 12 लाख रुपये का होम लोन लिया था। वह अपने लोन अकाउंट को आईसीआईसीआई बैंक गाडगे शाखा में ट्रांसफर कराना चाहती थी। इसी दौरान, उसकी मुलाकात एसबीआई के कर्मचारी से हुई।

एसबीआई के कर्मचारी ने लोन अकाउंट को ट्रांसफर कराने का जिम्मा लिया। आरोपी ने पीड़िता के लोन अकाउंट को आईसीआईसीआई बैंक में तो ट्रांसफर नहीं किया लेकिन उसने एसबीआई कैंप शाखा में स्थानांतरित करने का दावा किया। इसके बाद पीड़िता ने लोन के ट्रांसफर के साथ-साथ एसबीआई से टॉप-अप लोन की मंजूरी के लिए भी आवेदन कर दिया।

आरोपी ने कथित तौर पर पीड़िता के घर का दौरा किया और इस काम के लिए उससे 20,000 रुपये की अवैध रिश्वत मांगी। इसके बाद सीबीआई ने जाल बिछाकर आरोपी को पीड़िता से पार्ट पेमेंट के रूप में 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ लिया।

 
आपके लिए सबक क्यों
जब भी लोन के लिए आवेदन करने जाएं तो बैंक के नियम और शर्तों की जानकारी रख लें। लोन के लिए कितना प्रोसेसिंग फीस है और अन्य क्या चार्जेज हैं। आपको बता दें कि लोन अप्रूवल में किसी तरह का पैसा नहीं लगता है। अगर आपका सिबिल स्कोर या पेमेंट हिस्ट्री खराब है तो अप्रूवल की संभावना बेहद कम रह जाती है। अगर इसके बावजूद बैंक का कर्मचारी अप्रूवल दिलाने का दावा करता है तो वह आपसे रिश्वत की मांग कर सकता है। ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है।

Check Also

 19 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, रात …