Breaking News
Home / breaking / 2 हजार का नोट दो, 2,100 का सामान लो! दुकानदार के ऑफर ने हिला दिया

2 हजार का नोट दो, 2,100 का सामान लो! दुकानदार के ऑफर ने हिला दिया

नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने के फैसले से आम आदमी से लेकर दुकानदार तक का सिरदर्द बढ़ा दिया है. लेकिन, परेशानी के इस दौर में भी कुछ लोग अपना धंधा बढ़ाने को गजब जुगाड़ लगा रहे हैं. जहां अब 2,000 का नोट देखते ज्‍यादातर दुकानदारों के माथे पर बल पड़ रहा है, वहीं दिल्‍ली का एक दुकानदार ने 2,000 का नोट देकर उसकी दुकान 2,100 रुपये का सामान ले जाने का ऑफर दे रहा है.

विपरीत परिस्थितियों में भी बिजनेस बढ़ाने का अवसर देखने वाले इस दुकानदार के इस ऑफर ने पूरा इंटरनेट हिला दिया है. सोशल मीडिया यूजर्स इस बंदे के दिमाग की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं.

असल में सुमीत अग्रवाल नाम के एक ट्विटर यूजर ने अपने अकाउंट से एक फोटो शेयर किया है. फोटो एक दुकान के शीशे पर हाथ से लिखे एक पोस्‍टर का है. इस पर लिखा है, “2,000 रुपये का नोट दीजिए और 2,100 का सामान पाइए.” साथ ही इस पर 2-द2 हजार के दो नोट भी चिपकाए गए हैं. सुमीत अग्रवाल ने यह फोटो शेयर करते हुए लिखा, “अगर आप समझते हैं कि आरबीआई स्‍मार्ट है तो जरा दोबारा विचार कर लें क्‍योंकि दिल्‍लीवाले उससे ज्‍यादा चतुर है. आपकी सेल बढ़ाने का एक जबरदस्‍त आइडिया.”
लोग बोले- इस बंदे को 21 तोपों की सलामी
सुमीत अग्रवाल की यह पोस्‍ट खूब वायरल हो रही है. ट्विटर यूजर्स इस पर खूब कमेंट कर रहे हैं. सुमीत अग्रवाल की इस पोस्‍ट को अब तक 173 हजार लोग देख चुके हैं. कोई ऑफर देने वाले दुकानदार को अर्थशास्‍त्री बता रहा है तो कोई इसे आपदा में अवसर बता रहा है. हितेंद्र नाम यूजर ने लिखा, “अवसर को भुनाना ही बिजनेस सेंस है.” प्रशांत ने लिखा, “आपदा में अवसर देखना.” वहीं एक अन्‍य यूजर ने लिखा, “सेल बढ़ाने की शानदार कैंपेन.”
30 सितंबर तक बदलवा सकते हैं नोट
आरबीआई ने 2 हजार रुपये को नोटों को सर्कुलेशन से वापस लेने का फैसला किया है. राहत की बात यह है कि तुरंत प्रभाव से 2000 रुपये नोट अवैध नहीं हुए हैं. जिनके पास 2,000 रुपये के नोट हैं, वो 30 सितंबर, 2023 तक दो हजार रुपये के नोट बदल सकते हैं. इसका अर्थ है कि आप भी लगभग 4 महीने तक 2,000 रुपये नोट को या तो बदलवा सकते हैं या फिर अपने बैंक अकाउंट में जमा करा सकते हैं. दो हजार के नोट बैंकों और रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालयों में बदले और जमा किए जा रहे हैं.

Check Also

 17 अप्रैल बुधवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, नवमी तिथि, रामनवमी पर्व, वार बुधवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि …