Breaking News
Home / breaking / 2000 के नोट के बदलने के लिए शुरू हुआ कमीशन का खेल, गैंग सक्रिय

2000 के नोट के बदलने के लिए शुरू हुआ कमीशन का खेल, गैंग सक्रिय

नई दिल्ली। आरबीआई की अधिसूचना के बाद 23 मई से 2000 के नोटों को सर्कुलेशन से वापस लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दो हजार के नोट बैंकों में बदले जा रहे हैं, लेकिन उससे पहले बाजारों में एक नया खेल शुरू हो गया है, जिसमें 2000 के नोट के बदले 1900 रुपये दिए जा रहे हैं। हालांकि दो हजार के नोट बदलने और जमा करने के लिए चार माह का समय दिया है। 30 सितंबर तक कोई भी व्यक्ति दो हजार के नोट अपने खाते में जमा कर सकता है, या बदल सकता है।
दो हजार रुपये के नोट को लेकर सरकार ने सर्कुलर जारी किया है। कहा है कि 30 सितंबर तक ये नोट चलन में रहेंगे। साथ ही इन नोट को बैकों में बदला जाएगा। जहां एक व्यक्ति एक बार में दस नोट बदल सकता है। कारोबारी सहित कोई भी व्यक्ति दो हजार का नोट लेने के लिए इनकार नहीं कर सकता है। इसके बावजूद शहर में दुकानदार गुलाबी नोट लेने में आनाकानी करने लगे हैं।
एटा से खबर है कि कुछ दुकानदार तो दो हजार का नोट 1900 रुपये में लेने की बात कहते हैं। 1900 रुपये का नाम सुनते ही ग्राहक का माथा ठनक जाता है। जबकि कुछ जरूरतमंद लोग नोट बदलवाने के लिए बैंक के बजाए इनके पास पहुंच रहे हैं।

खरीदारी कर सकते हैं 

एडीएम प्रशासन आलोक कुमार ने बताया कि 2000 के नोट से बाजार में केवल खरीदारी की जा सकती है। बदला बैंकों में ही जा सकता है। कोई ऐसा कर रहा है तो जांच कर कार्रवाई कराई जाएगी।

 

2000 के नोट पर बैंकों के निर्देश

– 30 सितंबर तक नोट वैध मुद्रा।
– बैंक खाते में इस तरह के नोट जमा किए या बदले जा सकते हैं।
– बैंक खाता न होने पर भी एक बार में 10 नोट बदलवाए जा सकते हैं।
– तीसरे व्यक्ति के जरिए खाताधारक दो ही नोट बदल सकता है।
– निर्धारित संख्या में नोट बदलने या जमा करने पर बैंक कोई पूछताछ नहीं करेगा।

ग्राहकों ने बताया कैसे चल रहा ये खेल 

शिवसिंहपुर तिराहा निवासी रिषभ कुमार ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान पर कूलर लेने गया था। दो-दो हजार के दो नोट दिए, दुकानदार ने 3800 रुपये में लेने की बात कही। जब उससे कहा तो बोला नोट बदलकर ले आओ। पीपल अड्डा निवासी शिवम शाक्य ने बताया कि घंटाघर स्थित एक किराने की दुकान पर 2000 का नोट 1900 रुपये में लेने की बात कही गई। लेकिन बैंक में आसानी से पूरी कीमत में रुपये बदले जा रहे हैं, तो हम वहां क्यों जाएं।

Check Also

 28 मार्च गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2080, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण,  शाम …