Breaking News
Home / breaking / TRAIN ACCIDENT : पटरियों पर मची चीख पुकार, 5 यात्र‍ियों की मौत, 45 घायल

TRAIN ACCIDENT : पटरियों पर मची चीख पुकार, 5 यात्र‍ियों की मौत, 45 घायल

 

जलपाईगुड़ी : पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी के पास गुरुवार शाम भीषण रेल हादसा हुआ है. यहां बीकानेर-गुवाहाटी एक्‍सप्रेस की कई बोगियां पटरी से उतर गई हैं. हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई और करीब 45  लोग घायल हो गए.

अधिकारियों के अनुसार, पश्चिम बंगाल के New Dimohani और New Maynaguri रेलवे स्टेशन के बीच शाम करीब पांच बजे यह हादसा हुआ, उस समय ट्रेन नंबर 15633 बीकानेर से गुवाहाटी जा रही थी. ट्रेन बुधवार को बीकानेर जंक्शन से निकली थी और उसे गुरुवार शाम गुवाहाटी पहुंचना था. मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की गई है जबकि गंभीर रूप से घायलों के लिए एक लाख रुपये की घोषणा की गई है.

हादसा न्यू दोमोहनी और न्यू मयनागुड़ी स्टेशन के बीच करीब 4 बजकर 53 मिनट पर हुआ. बचाव और राहत का काम शुरु हुआ. घायलों की संख्या फिलहाल स्पष्ट नहीं है. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक दर्जनभर से ज्यादा लोग हो सकते हैं.

दुर्घटना एनएफआर के अलीपुरद्वार संभाग के अंतर्गत एक इलाके में शाम करीब पांच बजे हुई. उन्होंने कहा कि दुर्घटना अलीपुरद्वार जंक्शन से 90 किलोमीटर से अधिक दूरी पर हुई. प्रवक्ता ने कहा, ”दुर्घटना राहत ट्रेन और एक मेडिकल टीम घटनास्थल के लिये रवाना हो गई है. हम विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं.”

 

जलपाइगुड़ी की जिला मजिस्ट्रेट मौमिता गोदारा बसु ने कहा, ”अब तक लगभग 20 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बचाव अभियान युद्ध स्तर पर जारी है.’

मेडिकल टीम को लेकर एक राहत एवं बचाव ट्रेन दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से दुर्घटना के बारे में जानकारी हासिल की. बनर्जी ने प्रधानमंत्री को राहत एवं बचाव कार्यों के बारे में जानकारी दी. बनर्जी ने इस संबंध में जलपाइगुड़ी के जिला मजिस्ट्रेट से बात की है. उधर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी मोदी से बातचीत की.

आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त एक डिब्बा टक्कर के कारण दूसरे डिब्बे के ऊपर चढ़ गया, जबकि कुछ डिब्बे ढलान से उतरकर पलट गए. आस-पास के गांवों के सैकड़ों लोग घटनास्थल पर एकत्र हो गए, और उन यात्रियों की मदद के लिए हाथ बंटाते देखे गए जो क्षतिग्रस्त डिब्बों के अंदर फंस गए थे. दुर्घटना के दौरान कुछ डिब्बे ट्रेन से अलग हो गए, जबकि कुछ के पहिए पटरी से उतर गए.

हादसे की खबर जलपाइगुड़ी पहुंचते ही एक एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंची और घायलों को बाहर निकालते देखा गया।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया, ” आज शाम न्यू मयनागुड़ी (पश्चिम बंगाल) के पास दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। त्वरित बचाव अभियान के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर नजर रख रहा हूं।”

उन्होंने कहा, ”माननीय प्रधानमंत्री से बात कर उन्हें बचाव अभियानों का जानकारी दी।”

भारतीय रेलवे ने मृतकों लिये 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 1 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल यात्रियों के लिए 25,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, मुख्य लाइन पर हादसा होने के कारण गुवाहाटी की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को फिलहाल रोक दिया गया है.

Check Also

 ‘जंगल’ में हुई 3 करोड़ की शादी, सब रह गए हैरान

  बस्तर। छत्तीसगढ़ के बस्तर में इन दिनों एक शादी की खूब चर्चा हो रही …