Breaking News
Home / breaking / VIDEO : केदारनाथ धाम के कपाट खुले, 5 क्विंटल फूलों से सजावट

VIDEO : केदारनाथ धाम के कपाट खुले, 5 क्विंटल फूलों से सजावट

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड के चारधामों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट आज सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर खोल दिए गए हैं। इस मौके पर 5 क्विंटल फूलों से मंदिर की सजावट की गई। लॉकडाउन के कारण पहली बार यहां का माहौल बिल्कुल बदला नजर आया।
औपचारिक रूप से केवल 15-20 लोग ही मौजूद रहे। यह अलग बात है कि सौ से भी ज्यादा श्रद्धालु इस क्षण के साक्षी बने। जबकि हर साल आखातीज पर मन्दिर खुलने के दौरान सैकड़ों लोग मौजूद रहते हैं।

देखें वीडियो

देखें गत यात्रा का वीडियो

शीतकालीन प्रवास स्थल उखीमठ से बाबा केदारनाथ की डोली इस बार वाहन में गौरीकुंड लाई गई। वहां से डोली पैदल केदारनाथ धाम पहुंची। मुख्य रावल महाराष्ट्र से तो आ गए लेकिन उखीमठ में ही क्वारेंटाइन में हैं। उनकी गैर मौजूदगी में पुजारियों ने भैरव पूजा के बाद धाम के कपाट खोले और भोग पूजा अर्चना की।

मंदिर के कपाट सुबह छह बजकर 10 मिनट पर मेष लग्न में विधि-विधान से खोले गए। कपाट खुलने के बाद पहली पूजा-अर्चना एवं रुद्राभिषेक प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई दामोदर दास मोदी की ओर से किया गया।

ऋषिकेश के दानीदाता के सहयोग से भव्य रूप से 10 क्विंटल फूलों से सजाया गया बाबा केदार के धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण लागू पूर्णबन्दी के नियमों का पालन तथा शारीरिक और सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए अलसुबह तीन बजे से ही शुरू हो गई।

पुजारी शिवशंकर लिंग एवं वेदपाठी मंदिर के दक्षिण द्वार पूजन के बाद मुख्य मंदिर परिसर में प्रविष्ट हुए। मुख्य द्वार पर कपाट खोलने की प्रक्रिया पूरी हुई। भैरवनाथ जी का आवाहन किया गया और उसके बाद नियत समय पर भगवान केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए।

कपाट खुलने के अवसर पर उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के अधिकारी बीडी सिंह, तहसीलदार जयबीर राम बधाणी एवं पुलिस चौकी प्रभारी मंजुल रावत मुख्य द्वार पर मौजूद थे। पुजारी शिवशंकर लिंग ने रूद्राभिषेक एवं जलाभिषेक पूजा संपन्न कर भगवान केदारनाथ का जलाभिषेक किया।

चार धामों में अभी सरकारी परामर्श के तहत यात्रा पर रोक है। अभी केवल कपाट खोले गए हैं ताकि रावल और पुजारी अपने स्तर पर नित्य पूजा-पाठ संपन्न करा सके। पहली बार कपाट खुलते समय सेना के बैंड की मधुर तान सुनने को नहीं मिली। मन्दिर खुलने पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने वीडियो सन्देश जारी कर सभी की मनोकामना पूर्ण करने की बाबा केदारनाथ से प्रार्थना की।

मालूम हो कि तीन दिन पहले यमनोत्री और गंगोत्री के कपाट भी खुल चुके हैं। जबकि आगामी दिनों में बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। लेकिन लॉकडाउन के कारण चारधाम यात्रा शुरू नहीं हो सकेगी।

Check Also

मन्दिर के चढ़ावे पर हाथ साफ, सीसीटीवी देखा तो चौंक गए लोग

  शिमला। राजधानी शिमला के अनाडेल स्थित श्री नाग देवता राम मंदिर में चढ़ावे के पैसों …