Home / breaking / अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला आयोजन पर अभी कोई निर्णय नहीं

अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला आयोजन पर अभी कोई निर्णय नहीं

 

अजमेर। राजस्थान में अजमेर जिले के निकटवर्ती तीर्थराज पुष्कर में नवम्बर में शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले के आयोजन पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं किया गया है।

कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने आज स्पष्ट किया कि कोरोना गाइडलाइन के तहत 31 अक्टूबर तक किसी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम अथवा मेले प्रतिबंधित हैं, ऐसे में फिलहाल पुष्कर मेले के लिए अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। यदि अनलॉक-6 की गाइडलाइन में मेले के आयोजन की अनुमति मिलेगी तब फिर संक्रमण को देखते हुए उस पर नीतिगत फैसला लिया जाएगा।

 

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला दो हिस्सों में एक पखवाड़े तक चलने वाला मेला है। दीपावली के दूसरे दिन दूज से पुष्कर मेले का आयोजन होता है जिसमें पहले हिस्से में पुष्कर पशु मेला तथा दूसरे हिस्से में कार्तिक मास की शुक्ल एकादशी से पूर्णिमा तक पंचतीर्थ स्नान का आयोजन होता है।

इस विश्व विख्यात मेले में विदेशों से भी हजारों पर्यटक पुष्कर पहुंचते हैं और पंचतीर्थ स्नान में तो खासकर पूर्णिमा के दिन एक लाख से ज्यादा तीर्थयात्री पूर्णिमा स्नान में शिरकत करते हैं। ऐसे में पूरा मेला धार्मिक आस्था से जुड़ा हुआ है। पंचतीर्थ स्नान पच्चीस नवंबर से तीस नवंबर तक आयोजित होगा।

Check Also

अब इमरती बोलीं- कमलनाथ की मां-बहन होगी आइटम