Breaking News
Home / breaking / कोरोना का खौफ दरकिनार : शीतलामाता मंदिर में महिलाओं का तांता लगा

कोरोना का खौफ दरकिनार : शीतलामाता मंदिर में महिलाओं का तांता लगा

अजमेर। कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश के बीच राजस्थान में अजमेर के कालाबाग स्थित प्राचीनतम शीतलामाता मन्दिर में पूजन के लिए मध्यरात्रि बाद से ही महिलाओं की कतारें लगनीं शुरु हो गई।

श्रद्धालु महिलाओं ने मंदिर में विधिवत पूजन करके परिवार में निरोगी रहने के साथ साथ सुखसमृद्धि की कामना की। अजमेर के प्रसिद्ध लोढ़ा खानदान के इस प्राचीन मंदिर में अब भी पहली पूजा एवं जल चढ़ाने का काम लोढ़ा परिवार की महिलाएं समूहों में करती हैं। उसके बाद आम लोग शीतला माता के दर्शन करके ठंडा जल एवं ठंडे व्यंजनों का भोग लगाते हैं। इस दौरान मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की लम्बी लगी रहती है।

शीतला के दरबार में श्रद्धालु रांधा पूआ के तहत विभिन्न ठंडे व्यंजनों का भोग लगाकर पूजा अर्चना कर रहे हैं। यह क्रम कल तक चलेगा। इससे पहले मंदिर के बाहर जागरण हुआ। मंदिर के पुजारी इन्द्रचंद प्रजापति के अनुसार आज दिन भर शीतला माता का पूजन होगा जबकि मंगलवार को बोदरी माता का पूजन किया जाएगा।

शीतलाष्टमी को देखते हुए महावीर सर्किल फव्वारे से कालाबाग मंदिर के रास्ते बजरंग गढ़ तक के क्षेत्र में मेला भरा हुआ है। सड़क के दोनों ओर खिलौनें, चाटपकौड़ी एवं अन्य सामग्रियों की दुकानें लगी हुई हैं।

Check Also

लॉकडाउन बढ़ाने या हटाने का फैसला सोच समझ कर ले सरकार : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में पूरा …