Breaking News
Home / breaking / जनता कर्फ्यू : सभी जिलों में सड़कों पर सन्नाटा, शाम 5 बजे जयनाद

जनता कर्फ्यू : सभी जिलों में सड़कों पर सन्नाटा, शाम 5 बजे जयनाद

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू के आह्वान पर रविवार को राजस्थान के जयपुर समेत कई शहरों में ऐसा सन्नाटा पसर गया कि परिंदा भी नजर नहीं आ रहा है। शाम 5 बजते ही चारों ओर जयनाद गूंज उठा। लोगों ने घण्टे-घड़ियाल, तालियां और थालियां बजाकर डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों, सुरक्षा कर्मियों आदि का धन्यवाद अदा किया।

 

लोगों ने स्वेच्छा से खुद को घरों में बंद कर लिया है। शहर के व्यस्ततम बाजारों में जहां बाजार खुलते ही तिल रखने को जगह नहीं मिलती थी, वहां मरघट सा सन्नाटा छाया है। कॉलोनियों में लोगों ने दरवाजों के साथ ही खिड़कियां तक बंद कर रखी हैं। घरों की बॉलकोनियां भी सूनी नजर आ रहीं हैं। गली कूचों तक में नीरवता छाई है।

अत्यावश्यक सेवाओं के तहत बाजारों में केवल मेडीकल की ही दुकानें, पेट्रोल पम्प खुले हैं, जबकि अन्य दुकानों पर ताले झूल रहे हैं। सड़कें पूरी तरह सूनी नजर आ रही हैं। सड़कों पर कुछ स्थानों पर पुलिसकर्मी ही नजर आ रहे हैं। पूजा स्थल वीरान हैं।

अजमेर में पूरा शहर ‘जनता कर्फ्यू ग्रस्त’ है। शहर सहित पूरे जिले में लोग स्वेच्छा से घरों में बंद हैं और क़ई लोगों ने अपने घरों, मकानों के ताले भी नहीं खोले। अजमेर शहर में दरगाह शरीफ से जुड़ा दरगाह बाजार व प्रमुख बाजारों में पुलिस गश्त जारी है। तारागढ़ पहाड़ी स्थित हजरत मीरां साहब की दरगाह के साथ साथ सरवाड़ कस्बे में स्थित ख्वाजा फखरुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में भी जायरीनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है जबकि यहां पच्चीस मार्च को सालाना उर्स का झंडा चढ़ना है। तीर्थराज पुष्कर में भी सरोवर एवं ब्रह्मा मंदिर के अलावा पूरे कस्बे में सन्नाटा पसरा है।

राजस्थान में अन्य जिलों में भी जनता कर्फ्यू का व्यापक असर दिख रहा है। जयपुर संभाग के अलावा जोधपुर, उदयपुर, कोटा, बीकानेर, भरतपुर अजमेर संभाग में बाजार सहित आमलोग घरों में ही हैं। लोगों ने मोदी के आह्वान को गंभीरता से लिया है।

Check Also

कोरोना से जंग में मदद के लिए आगे आए शाहरुख खान

मुंबई। बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान ने भी कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई …