Breaking News
Home / breaking / दुबई से आए जयपुर के बुजुर्ग में पाया गया कोरोना वायरस

दुबई से आए जयपुर के बुजुर्ग में पाया गया कोरोना वायरस

 

जयपुर। राजस्थान में दुबई से आये जयपुर के एक व्यक्ति में भी कोरोना वायरस पाया गया है। इससे प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर तीन पहुंच गई है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में आज हुई समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। सिंह ने बताया कि दुबई से आए जयपुर निवासी 85 वर्षीय इस व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर संबंधित फ्लाइट से आए सभी यात्रियों की कोरोना वायरस की जांच कराई जाएगी।

दुबई से गत 28 फरवरी को जयपुर आई स्पाइस जेट की फ्लाइट के सभी यात्रियों को तत्काल निकटवर्ती चिकित्सा संस्थान से संपर्क करने के लिए कहा गया है। इन यात्रियों तथा इनके संपर्क में आए सभी लोगों की भी जांच की जाएगी। पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आए सभी व्यक्तियों की भी स्क्रीनिंग कराने एवं आवश्यकता अनुसार उन्हें आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति की 78 वर्षीय पत्नी एवं पुत्र को भी आइसोलेशन में रखा गया है एवं उनके नमूने लेकर जांच की जा रही है। पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के निवास के आसपास के तीन किलोमीटर क्षेत्र में भी जांच की जा रही है।

पॉजिटिव पाया गया व्यक्ति तीन निजी अस्पतालों में उपचार के बाद नौ मार्च के तड़के तीन बजे एसएमएस में भर्ती हुआ एवं जांच में पॉजिटिव पाए जाने पर तत्काल आइसोलेशन में लेकर संपर्क में आए व्यक्तियों की जांच शुरु की गई।

सिंह ने बताया कि कोरोना के संबंध में घर घर जाकर सर्वे के तहत अब तक प्रदेश में एक लाख 77 हजार व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है। उन्होंने संबंधित स्थलों को संक्रमण रहित बनाने के लिए की जा रही कार्यवाही की विस्तार से समीक्षा की।

अब तक 335 व्यक्तियो के नमूने लेकर जांच की जा चुकी है, इनमें तीन लोग कोरोना वायरस के मरीज पाए गए हैं तथा 328 लोगों की जांच नकारात्मक पाई गई है जबकि अभी चार नमूनें जांच प्रक्रिया में है। इस बुजुर्ग से पहले इंटली दंपत्ति में कोरोना वायरस पाया गया और वे दोनों एसएमएस अस्पताल में भर्ती है।

उन्होंने बताया कि सेना, रेलवे सहित सभी निजी बड़े अस्पतालों में आइसोलेशन एवं देखरेख की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब जोधपुर मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना वायरस की जांच कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि 13, 14 एवं 15 मार्च को आयोजित होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा समस्त आशा कार्यकर्ताओं को कोरोना वायरस का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। कोरोना वायरस के बारे में व्यापक जनचेतना जागृत करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

रेपिड रेस्पॉन्स टीमों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। आयुष विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढा भी पिलाया जा रहा है। आयुष चिकित्साकर्मियों को भी कोरोना के बारे में जागरूकता अभियान में सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

सिंह ने बताया कि निजी चिकिसालयो को उपचार की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं और किसी के उपचार के लिए मना करने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में तीन निजी चिकिसालयो को नोटिस भी जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि विदेशी पर्यटकों एवं विदेश भ्रमण से लौटे यात्रियों के बारे में विशेष सतर्कता बरतने तथा उनकी जांच सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गये हैं।

भरतपुर के अस्पताल में कोरोना वायरस का संदिग्ध भर्ती

भरतपुर के सम्भाग स्तरीय आरबीएम जिला अस्पताल में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज को भर्ती कराया गया है। चिकित्सा सूत्रों के अनुसार कुम्हेर के लखन पेंघोर निवासी एक मरीज को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर जांच के लिए उसके नमूने जयपुर भेजे गए है। बताया गया कि भर्ती मरीज का एक भाई पिछले दिनों अमरीका से यहां एक विवाह समारोह में शामिल हुआ था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार विदेशी भाई से मुलाकात के बाद से ही मरीज की तबीयत बिगड़ी हुई थी जिसे आज उपचार के लिए अस्पताल लाया गया और प्राथमिक जांच के बाद उसे कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज मानते हुए सघन निगरानी में ले लिया गया। अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर नवदीप ने अस्पताल में कोरोना के संदिग्ध मरीज के भर्ती होने की पुष्टि की है।

Check Also

कोरोना से जंग में मदद के लिए आगे आए शाहरुख खान

मुंबई। बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान ने भी कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई …