Breaking News
Home / breaking / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से अजमेर दरगाह में चादर पेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से अजमेर दरगाह में चादर पेश

अजमेर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से आज राजस्थान में अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 809वें सालाना उर्स पर उनकी दरगाह में चादर पेश की गई।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलातों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी प्रधानमंत्री की चादर लेकर सुबह अजमेर दरगाह शरीफ पहुंचे और प्रधानमंत्री की ओर से दी गई केसरिया रंग की सुन्हेरे एवं सिल्वर काम की हुई मखमली चादर गरीब नवाज के आस्ताने शरीफ पर पेश की और देश में मोदी एवं अपनी ओर से अमनो अमान, खुशहाली, भाईचारे की दुआ की।

बाद में नकवी ने मोदी के संदेश को पढ़कर सुनाया जिसमें प्रधानमंत्री ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 809वें उर्स के उपलक्ष्य पर दुनियाभर में उनके अनुयायियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मोदी ने संदेश में कहा कि उर्स का वार्षिकोत्सव कौमी एकता और भाईचारे की खूबसूरत मिसाल है।

विभिन्न धर्मों, संप्रदायों और उनसे जुड़ी मान्यताओं एवं आस्थाओं का सद्भावपूर्ण सहअस्तित्व विविधता से भरे हमारे देश की अदभुत धरोहर है। इस धरोहर को सहेजने और मजबूत बनाने में देश के विभिन्न साधू संतों, पीर फकीरों का बहुमूल्य योगदान रहा है। शांति और समरसता के उनके शाश्वत संदेश ने हमारी सामाजिक, सांस्कृतिक विरासत को सदैव समृद्ध किया है।

मोदी ने कहा कि अपने सूफी विचारों से समाज में अमिठ छाप छोड़ने वाले ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती हमारी महान आध्यात्मिक परंपराओं के आदर्श प्रतीक है। प्रेम, एकता, सेवा और सौहार्द की भावना को बढ़ावा देने वाले गरीब नवाज के मूल्य और विचार मानवता को हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे।

उन्होंने ख्वाजा गरीब नवाज को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए देशवासियों के सुख, स्वास्थ्य और समृद्धि की भी कामना की।’ संदेश पढ़ने के बाद श्री नकवी ने भी अपने उद्बोधन में कहा कि सहिष्णुता एवं सौहार्द ही भारत की संस्कृति और संस्कार है। इस ताकत को कोई भी नकारात्मक साजिश नुकसान नहीं पहुंचा सकती।

चादर पेश करने के दौरान दरगाह में मौजूद सभी अकीदतमंदों ने सम्मान के साथ प्रधानमंत्री द्वारा भेजी गई चादर का स्वागत किया। इस मौके पर दरगाह कमेटी के सदर अमीन पठान, अंजुमन सैयद जादगान एवं अंजुमन यादगार के पदाधिकारियों सहित भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चे के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

नकवी ने आज दरगाह परिसर में नवनिर्मित 88 शौचालयों के ब्लॉक का उद्घाटन भी किया और महिला जायरीनों के लिए रैन बसेरे का लोकार्पण किया जिसमें करीब 500 महिला जायरीनों की व्यवस्था दरगाह कमेटी की ओर से की गई। नकवी ने दरगाह शरीफ के गेट नंबर पांच तथा गेस्ट हाउस के नवनिर्मित चौथे तल का उद्घाटन भी किया।

Check Also

सेक्स रेकेट में शामिल 7 लड़के, 4 लड़कियां हिरासत में

  नोएडा। नोएडा पुलिस ने सेक्टर-12 के आई ब्लॉक स्थित एक कोठी में चल रहे देह …