Breaking News
Home / breaking / सरसों तेल कारखाना में भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

सरसों तेल कारखाना में भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

 

श्रीगंगानगर। राजस्थान में श्रीगंगानगर के हनुमानगढ़ मार्ग पर स्थित रीको उद्योग विहार में सरसों तेल के एक कारखाने में कल देर रात भीषण आग लग जाने से करोड़ों रुपये का नुकसान हो गया।

इस कारखाने की मशीनरी, बिल्डिंग, तैयार और कच्चा माल सहित लगभग सब कुछ आग की भेंट चढ़ गया। हालांकि किसी जनहानि की सूचना नहीं है। आग पर काबू पाने में दमकल कर्मियों को कई घंटे मशक्कत करनी पड़ी।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार दमकल केंद्र को कल रात 12:30 बजे रीको उद्योग विहार में कृष्णा एडिबल ऑयल मिल में आग लग जाने की सूचना मिली। दमकल कर्मी एक फायर टेंडर लेकर मौके पर पहुंचे। आग की विकरालता को देखते हुए दो और फायर टेंडर मंगवा लिए गए। इसके बाद खुद फायर ऑफिसर गौतमलाल भी एक फायर टेंडर लेकर आग बुझाने पहुंचे। आग पर आज सुबह 5:30 बजे काबू पाया जा सका। आग लगने के कारणों का पता नहीं चला। प्रथम दृष्टया आग लगने का कारण बिजली की तारों में शॉर्ट सर्किट होने की आशंका जताई जा रही है।

फायर ऑफिसर गौतमलाल के अनुसार फैक्ट्री संचालकों का कहना है कि रात को फैक्ट्री बंद थी। फिर न जाने कैसे आग लग गई।रात को फैक्ट्री में 5-7 कर्मचारी थे। उन्होंने ही सबसे पहले आग लगी देखी और फैक्ट्री मालिक को सूचना दी। फायर ऑफिसर ने बताया कि फैक्ट्री का भारी नुकसान हुआ है।इसका एक शैड ध्वस्त हो गया। दूसरे शैड को भी भारी क्षति पहुंची है।

लगभग 70 क्विंटल सरसों, 380 टीन सरसों तेल 16 लीटर पैकिंग के 970 कार्टून, पाउच पैकिंग मशीन, बोतल पैकिंग मशीन, बैच मार्किंग,टीन सील पैकिंग मशीन, सरसों तेल का एक बड़ा टैंकर, पाइप लाइनें आदि सब कुछ जल गया।

फैक्ट्री में काफी संख्या में प्लास्टिक के पाउच और प्लास्टिक की बोतलें पड़ी थीं। इस वजह से भी आग बड़ी तेजी से भड़की और फैली। फैक्ट्री के टैंकर में भी काफी मात्रा में सरसों का तेल था। उसमें भी आग लग गई। आग की लपटें दूर से दिखाई दे रही थीं। फैक्ट्री की बिल्डिंग को बहुत नुकसान पहुंचा है। मोटे तौर पर करोड़ों का नुकसान बताया जा रहा है।

Check Also

सेक्स रेकेट में शामिल 7 लड़के, 4 लड़कियां हिरासत में

  नोएडा। नोएडा पुलिस ने सेक्टर-12 के आई ब्लॉक स्थित एक कोठी में चल रहे देह …