Breaking News
Home / breaking / आईओसीएल : पेट्रोल पम्पों की मनमानी, ग्राहकों की परेशानी

आईओसीएल : पेट्रोल पम्पों की मनमानी, ग्राहकों की परेशानी

सन्तोष खाचरियावास @अजमेर

अगर आप पेट्रोल भरवाने किसी भी पम्प पर जा रहे हैं तो सतर्क हो जाइए। जेब को चूना लगने के साथ ही आप दुर्व्यवहार का शिकार भी हो सकते हैं। पहिए में फ्री हवा , पीने का पानी , अन्य सुविधाएँ नदारद भी मिल सकती हैं। शनिवार को पंचशील नगर स्थित IOCL के फ्रेंड्स पेट्रोल पंप पर एक ग्राहक को दुर्व्यवहार का शिकार होना पड़ा। ग्राहक ने घटना का वीडियो बनाना चाहा तो मौके पर खासा हंगामा हो गया। ग्राहक ने कम्पनी को शिकायत भेजी है। अब कम्पनी अपने इस डीलर के खिलाफ क्या कार्रवाई करेगी, यह तो वक्त ही बताएगा। वैसे, कम्पनी अपने इस डीलर पर खासी मेहरबान रही है।

पेट्रोल पम्प मालिक ने इन दिनों एक नया ट्रेण्ड चला रखा है । यहाँ दुपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए अलग-अलग मशीन (डीयू) निर्धारित कर दिए हैं । अगर कोई दुपहिया वाहन पम्प पर मशीन ख़ाली देख वहाँ जाता है तो उसे अन्य डीयू पर जाने को कहते है । और तेल भरने से अक्खड़ता दिखाते हुए साफ़ मना कर देते हैं। जबकि चार पहिया वाहन चाहे जहां जिस डीयू पर खड़े हो जाए उनकी गाड़ी में तेल भरने को तुरन्त खुशामद करते नज़र आते हैं ।

यह भी देखें

https://youtube.com/shorts/TrDL9IHOJk8?feature=share

आज दोपहर पंचशील में इंडियन ऑयल के पेट्रोल पम्प पर इक्का दुक्का टू व्हीलर को छोड़ पम्प पर कोई भीड़ भाड़ नहीं थी। इस पर ग्राहक मनोज वर्मा ने एक डीयू से पेट्रोल लेना चाहा तो कोई सेल्समैन नही  आया। फिर कुछ देर बाद एक सेल्समैन ने बाइक सवार से दूसरी मशीन पर पेट्रोल भराने का कहा और गाड़ी हटाने की हिदायत दी, जबकि सामने मशीन पर भी तब कोई सेल्समैन नहीं था । तभी वहाँ एक कार आई और कहीं से एक सेल्समैन तुरन्त उस मशीन पर आ पेट्रोल भरने लग गया । जबकि यह डीयू  सिर्फ़ दुपहिया वाहनों के लिए तय कर रखा था । परंतु उस डीयू नम्बर दो वाले सेल्समैन ने ग्राहक के आग्रह के बाद भी दुपहिया में पेट्रोल नहीं भरा।
इस पर ग्राहक ने शिकायत करने के लिए मैनेजर रूम में देखा जहां कोई नहीं था । जब फोन पर मैनेजर को पेट्रोल देने में मनमानी का वाकिया बताया तो भी दुर्व्यवहार करते हुए घमण्ड से बोला पेट्रोल कहीं और जगह से भराओ । अंत में ग्राहक ने शिकायत पुस्तिका मांगी तो वह भी मैनेजर की अनुमति से काफ़ी देर इंतज़ार कराने के बाद दी गई । ग्राहक ने शिकायत पुस्तिका में अपने साथ घटित वाकिए का जिक्र करते हुए शिकायत दर्ज कराई है। साथ ही मीडिया को भी शिकायत की प्रति देते हुए कम्पनी से डीलर पर उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

एक अन्य ग्राहक की शिकायत पर भी नहीं हुई कार्रवाई

मालूम हो कि फ्रेंड्स पेट्रोल पम्प संचालक को ही कम्पनी ने कायड़ विश्राम स्थली के सामने स्थित अपना पम्प चलाने के लिए दे रखा है। पिछले साल एक ग्राहक ने उस पम्प पर पेयजल उपलब्ध नहीं होने की शिकायत दर्ज कराई थी। हालांकि उस शिकायत के बाद कम्पनी ने वहां वाटर कूलर तो लगवा दिया लेकिन कम्पनी के सेल्स ऑफिसर ने ग्राहक की शिकायत झूठी साबित करने का पूरा प्रयास किया। वह प्रकरण अभी भी कम्पनी स्तर पर लंबित है। उस ग्राहक को अब तक अवगत नहीं कराया गया है कि बिना फेसिलिटी के पम्प शुरू करने वाले संचालक और सेल्स ऑफिसर के खिलाफ कम्पनी ने क्या कार्रवाई की है।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …