Breaking News
Home / राजस्थान / उदयपुर में बनेगा बर्ड पार्क : कटारिया

उदयपुर में बनेगा बर्ड पार्क : कटारिया

gulab chand kataria
उदयपुर। उदयपुर पर्यटन की दृष्टि से विश्व के बेहतरीन आकर्षण का केन्द्र बने इसके लिए यहां के आसपास के स्थलों को पर्यटकों के लिए विकसित करने की योजनाएं प्रस्तावित हैं। गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उदयपुर के गुलाब बाग को बर्ड पार्क के रूप में विकसित करने के लिए सरकार ने 11 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है। कटारिया सज्जनगढ़ स्थित बॉयोलोजिकल पार्क में नवस्थापित कैफेटेरिया के उद्घाटन पश्चात आयोजित समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि सज्जनगढ़ के साथ ही सीधे बड़ी तालाब को जोड़कर पर्यटकों के लिए नया प्रकृति भ्रमण का आकर्षण भी बन सकेगा। इसी प्रकार पिछोला की पेराफेरी से दूधतलाई को जोडऩा तथा दूधतलाई के निकट ओदी को भी आने वाले छह माह में आकर्षक स्थल के रूप में विकसित कर दिया जाएगा जहां से समूचे उदयपुर का विहंगम दृश्य देखा जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक स्थलों में नीमच माता क्षेत्र तथा पुरोहितों का तालाब क्षेत्र को भी नए पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करना प्रस्तावित है। कटारिया ने कहा कि सज्जनगढ़ पर्यटकों की आवाजाही का सबसे महत्वपूर्ण स्थल बन चुका है और पर्यटकों को सुविधाएं देने की दिशा में कैफेटेरिया की स्थापना महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी।

उन्होंने कहा कि इस प्राकृतिक स्थल को साफ सुथरा एवं पॉलिथीन रहित बनाने में सभी को योगदान देने की जरूरत है। उन्होंने कैफेटेरिया संचालकों से आने वाले पर्यटक मेहमानों को राजस्थानी परंपरा के अनुरूप सेवाएं देने की बात कही ताकि वे अच्छा अनुभव लेकर जाएं।
इस मौके पर नगर निगम महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, समाजसेवी चन्द्रगुप्त सिंह चौहान, मुख्य वन संरक्षक राहुल भटनागर, आईपीएस मथारू, उपवन संरक्षक (वन्यजीव) टी.मोहनराज एवं डॉ.सतीश शर्मा, गोपाल सुहालका, डॉ.जगदीश नकेला, अतुल चण्डालिया सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।
गृहमंत्री ने किया बर्ड फेयर लोगो का विमोचन
गृहमंत्री कटारिया ने आगामी 22 से 24 जनवरी तक आयोजित होने वाले बर्ड फेयर के लोगो का विमोचन सज्जनगढ़ स्थित बॉयोलोजिकल पार्क में किया। उन्होंने आयोजन के बारे में मुख्य वन संरक्षक राहुल भटनागर, आईपीएस मथारू, उपवन संरक्षक (वन्यजीव) टी.मोहनराज एवं डॉ.सतीश शर्मा से जानकारी भी ली। इस मौके पर महापौर चन्द्रसिंह कोठारी एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

Check Also

बीजेपी-कांग्रेस ने हारे हुए घोड़ों को आमने-सामने उतारा, मुकाबला दिलचस्प

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। अगर थे मनै कोणी जितायो तो म्हने लकड़ी देबा तो जरूर आ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *