Breaking News
Home / breaking / VIDEO : शमशान में भी कोरोना से जंग, अस्थियों को रखने के विशेष प्रबंध

VIDEO : शमशान में भी कोरोना से जंग, अस्थियों को रखने के विशेष प्रबंध

अजमेर। गड्डी मालियान शमशान समिति द्वारा शमशान प्रागंण में दाहसंस्कार में आने वाले परिजन को व मुक्ति धाम में लोगों के बैठने की कुर्सीयो, कार्यालय व सभी स्थान को सैनिटाइज किया गया।
  दाहसंस्कार में साथ आये लोगों को मशीन के द्वारा प्रवेश द्वार पर सैनीटाइज किया ।दाहसंस्कार के पहले व वापसी में घर जाते समय लोगों व परिजन के हाथों को  सैनिटाइजर से धुलवाया गया। ताकि कोरोना महामारी की लडाई मे हम सभी साथ मिलकर लडाई लडे।

 देखें वीडियो

इसके अलावा “शववाहन” व बैकुंठ धाम का सामान ले जानी मोबाईल मारुति वैन को भी अन्दर -बाहर स्पै से सैनिटाइजर किया गया।गड्डी मालियान समिति के अध्यक्ष नेमीचंद बबेरवाल ने बताया कि सुबह शोकाकुल परिवार मे 11वीं की रस्म के लिए आये परिजनो को भी सैनिटाइजर किया,बिना मास्क आये लोगों को मास्क वितरित किये,हाथो के दस्ताने भी वितरित किये गये ओर सोशल दुरी बनाये रखने का बराबर ध्यान रखते हुये एक-एक मीटर की दुरी पर बैठाया गया।
लॉक डाउन के चलते हरिद्वार के लिए ट्रेनो के बंद होने के कारण से लोगों को अपने परिजनों की अस्थियां रखने की समुचित व्यवस्था हैं, जो बिल्कुल निशुल्क व सुरक्षित हैं।जब से लाकडाऊन है तब से अबतक करीब 15-20 लोगों की “अस्थियां” को सुरक्षित रखी गयी हैं। देश मे लाँकडाऊन के बाबजूद लोगों के द्वारा घर मे बैठे कर आराम-फरमा रहे हैं वहीं अध्यक्ष नेमीचंद बबेरवाल, ईश्वर टांक,भोलु बबेरवाल सुबह 8.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक देश के एक सच्चे कर्मवीर ,सेनानायक की तरह निरन्तर निस्वार्थ सेवाएं दे रहे हैं।
जब से लॉकडाऊन किया तब से “दाहसंस्कार” के लिए दिनभर मे 02 से 03 शवयात्राऐ आ रही हैं।उसमें भी बहुत कम 07-08 लोग व परिजन आ रहे हैं।यहां पर आने वालों को सोशल दूरी रखने की विशेष हिदायत दी जा रही हैं।
आज सैनिटाइजर के समय गड्डी मालियान शमशान समिति के सदस्यों मे नेमीचंद बबेरवाल,रमेश कच्छावा, श्यामलाल तंवर, ओमप्रकाश तुनवाल, प्रदीप कच्छावा, अमरचन्द गहलोत, सुरेंद्र गढवाल, किशन गढवाल, चेतन सैनी, ओमप्रकाश चौहान,  पुनमचन्द चौहान, भोलु बबेरवाल, ईश्वर टांक, मीडिया प्रभारी-प्रदीप कुमार कच्छावा इत्यादि उपस्थित थे।

Check Also

 17 अप्रैल बुधवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, नवमी तिथि, रामनवमी पर्व, वार बुधवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि …