Breaking News
Home / breaking / चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को मुफ्त स्मार्ट मोबाइल का वितरण अक्टूबर से

चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को मुफ्त स्मार्ट मोबाइल का वितरण अक्टूबर से

 

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने आज विधानसभा में कहा कि राज्य में एक करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन वितरण का कार्य आगामी अक्टूबर से चरणबद्ध रूप से शुरू हो जाएगा।

डॉ. कल्ला प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्न का सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन देने के उद्देश्य से मंगलवार को ही विधानसभा में 2300 करोड़ रूपए की अनुपूरक मांगों की स्वीकृति हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए पूर्व में 1200 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया था। अब 2300 करोड़ रूपए की स्वीकृति और मिल जाने के बाद कुल 3500 करोड़ रूपए का प्रावधान हो गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत तीन वर्ष में 12 हजार करोड़ रूपए व्यय किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत निविदाएं गत 16 मई को आमंत्रित की गई थीं। इसके बाद 17 अगस्त को तकनीकी निविदा तथा आठ सितम्बर को वित्तीय निविदा जारी की गई। उन्होंने कहा कि इन स्मार्ट फोन में इन्स्टॉल करने के लिए जनसूचना, ई- मित्र, ई- धरती तथा राजसंपर्क ऐप विकसित हो चुके हैं तथा अन्य एप्स भी विकसित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि तीन वर्ष के लिए इन स्मार्ट फोन का सारा व्यय राज्य सरकार वहन करेगी।

इससे पहले कल्ला ने मूल प्रश्न के जवाब में बताया कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने एवं पात्र परिवार को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने की दृष्टि से इस परियोजना के तहत 1.35 करोड चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्ट-फोन मय तीन साल के डाटा के वितरित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना की निविदा जारी की जा चुकी है, जिसकी अनुमानित राशि 12 हजार करोड रूपए है। यह योजना तीन वर्ष की है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत मोबाईल ऐप्लिकेशन स्मार्ट फोन में इंस्टॉल की जाएगी। यह मोबाईल ऐप्लिकेशन विकसित की जा रही है। उन्होंने बताया कि परियोजना के लिए पृथक बजट प्रावधान किया गया है।

Check Also

 19 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, रात …