Breaking News
Home / breaking / शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ के ज्ञापन पर सीएमओ ने भेजी टिप्पणी

शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ के ज्ञापन पर सीएमओ ने भेजी टिप्पणी

   बीकानेर/जयपुर। सहायक कर्मचारियों और जमादारों के रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिये शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ के ज्ञापन पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने शासन सचिव स्कूल शिक्षा को आवश्यक कार्यवाही के लिए टिप्पणी भेजी है।
शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ राज बीकानेर के अजमेर सम्भाग अध्यक्ष मनोज वर्मा ने बताया कि संघ ने ज्ञापन दिया था कि 456 जमादार तथा 24382 पद सहायक कर्मचारियों के शिक्षा विभाग में स्वीकृत है ।
इनमे से 277 पद जमादार और 13186 पद सहायक कर्मचारियों के 2 दशक से रिक्त चल रहे हैं।
उक्त रिक्त पदों की संख्या भी सेवानिवृत्त ओर कनिष्ठ सहायक के पद पर पदोन्नति से लगातार बढ़ती जा रही है । राज्य सरकार द्वारा निरतर नये कार्यालय ओर नये विद्यालयो की स्वीकृति जारी की जाती है लेकिन मंत्रालयिक ओर सहायक कर्मचारियों के नए पदों का सृजन नही किया जा रहा जिससे विभाग का कार्य प्रभावित हो रहा है ।
संघ के ये भी संज्ञान में आया है कि सहायक कर्मचारियों की कमी से शालाओ में कमरो की  सफाई घण्टी बजाने जैसे कार्य भी छात्रों से करवाए जा रहे है । इसलिये विभाग हित ओर छात्र हितो को ध्यान में रखते हुए नए पद सृजित करने आवश्यक है ।
उक्त ज्ञापन पर मुख्यमंत्री कार्यालय के उप सचिव महोदय ने शासन सचिव स्कूल शिक्षा को अनोपचारिक टिप्पणी देते हुए इसकी प्रति संघ के प्रदेशाध्यक्ष गिरजाशंकर आचार्य को भी प्रेषित की गई है ।
संघ सदैव मंत्रालयिक कर्मचारियों सहायक कर्मचारियों जमादार स्टेनो के नव पदों के सृजन के प्रस्ताव प्रशासन को देता रहा है ।अधीनस्थ कार्यालयों में भी हमारे संवर्ग के पद बढ़ोतरी के प्रस्ताव अभी तक राज्य सरकार को नही गए है । इस पर भी निदेशक महोदय से वार्ता कर पदोन्नति के पदों को बढ़ाने , डेफर की गई पदोन्नति प्रकिया पुनः शुरू करने हेतु वार्ता की जायेगी ।
संघ को सूचना मिली कि कई जिलों में निदेशक महोदय के निर्देशो के बावजूद भी मंत्रालयिक कर्मचारियों की डीपीसी की प्रक्रिया पूर्ण नही हुई है । संघ लगातार प्रशासन पर दबाव बना रहा है कि सबसे पहले हमारे संवर्ग की पदोन्नति प्रकिया पूरी हो इसमें हमे काफी सफलता भी प्राप्त हुई है लेकिन जयपुर सहित कुछ अन्य जिलों के कुछ मंत्रालयिक कर्मचारियों के नाम वरिष्ठता सूची में नही जोड़े जा रहे जिससे उनको पदोन्नति प्रभावित हो सकती है ।
इस मामले में संघ आवश्यक प्रयास कर रहा है इसलिये आज संघ ने सभी पदाधिकारियों से अपील की है कि जहां भी इस कार्य मे देरी या लापरवाही हो रही है । जिला संभाग स्तर से ज्ञापन संघ की ओर से देवे एवं उसकी कोपी निदेशक महोदय को मेल करे और प्रति प्रदेश अध्यक्ष को भी मेल करें।

Check Also

सर्वसम्मति से मौसर-गंगा प्रसादी पर पाबंदी का निर्णय

अजमेर। शिक्षा और सामाजिक जागरूकता बढ़ने के साथ ही कई समाज अब कुरीतियों से किनारा …