Breaking News
Home / breaking / सेवा भारती का सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन 16 फरवरी को

सेवा भारती का सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन 16 फरवरी को

जयपुर। सेवा भारती राजस्थान द्वारा बसंत पंचती के अवसर पर श्रीराम-जानकी सर्वजातीय दशम सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसमें सभी जाति-वर्ग की कन्याओं के पंजीयन के बाद विवाह कराया जाएगा।

16 फरवरी को आदर्श विद्या मंदिर अम्बाबाड़ी में आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन में 21 जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे। सेवा भारती ने सम्मेलन के लिए आयोजन समिति का गठन कर तैयारियां तेज कर दी हैं।

आयोजन समिति के संयोजक नवल बगड़िया ने बताया कि आज अपने समाज में अनेक जातियां-वर्ग हैं, जिनके लिए आज के खर्चीले विवाह चिंता का विषय है। जीवन में समय पर बेटे-बेटियों का विवाह करना बडी जिम्मेदारी का काम है परन्तु कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण यह पवित्र कार्य बोझ लगता है।

ऐसे में सेवा भारती का द्वारा आयोजित विवाह सम्मेलन में युवक-युवती की आयु के साथ ही समिति द्वारा निर्धारित अर्हताओं को पूरी करने वाले जोड़ों का 1 फरवरी तक पंजीयन किया जाएगा।

सेवा भारती के क्षेत्र प्रचार प्रमुख उदयसिंह कुंतल ने बताया कि सेवा भारती द्वारा पूज्य संतों की प्रेरणा से पूरे राजस्थान में सामूहिक विवाह सम्मेलन पिछले एक दशक से आयोजित किए जा रहे हैं।

जयपुर में बसंत पंचमी 2021 को 10वां सर्व जातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। कोविड संक्रमण के प्रसार को ध्यान में रखते हुए इस बार 21 जोड़ों का ही विवाह कराया जाएगा। इसके लिए सहकार मार्ग स्थित सेवा सदन कार्यालय में पंजीयन कराया जा सकता है।

Check Also

 18 अप्रैल गुरुवार आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, दशमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, शाम 05.32 बजे …