Breaking News
Home / breaking / BREAKING :चलती बस में पेपर सॉल्व कराया जा रहा था, 40 हिरासत में

BREAKING :चलती बस में पेपर सॉल्व कराया जा रहा था, 40 हिरासत में

 राजस्थान में शिक्षक भर्ती परीक्षा का GK का पेपर हुआ लीक

 

उदयपुर। राजस्थान में एक बार फिर से प्रतियोगी परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। इससे लाखों अभ्यर्थियों की मेहनत पर पानी फिर गया गया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित कराई जा रही वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा का सामान्य ज्ञान का पेपर लीक हो गया है। उदयपुर पुलिस की ओर से इस परीक्षा से जुड़े नकल गिरोह का पर्दाफाश करने के बाद आरपीएससी ने इस पेपर को निरस्त कर दिया है। उदयपुर पुलिस ने पेपर लीक गिरोह के चार लोगों को पकड़ा है।

 इसके साथ ही 40 से ज्यादा अभ्यर्थियों को भी हिरासत में लिया है. इन अभ्यर्थियों ने गिरोह के लोगों से पेपर खरीदा था।

 यह भी देखें

उदयपुर पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा को मुखबीर के जरिए जानकारी मिली थी कि वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा से जुड़े कुछ संदिग्ध लोग पिंडवाड़ा-उदयपुर हाईवे पर ट्रेवल कर रहे हैं। इस पर एसपी ने पुलिस ने डीएसटी की टीम को सक्रिय किया। डीएसटी, एसओजी और बेकरिया थाना पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए बेकरिया थाने के बाहर राजस्थान लोक परिवहन सेवा की एक बस को रुकवाया।
बस को रुकवाने के बाद पुलिस ने जब उसमें सवार अभ्यर्थियों की तलाशी ली तो उनके पास से सामान्य ज्ञान के पेपर का कुछ कंटेंट मिला। यही नहीं बस में पेपर प्रिंट करने के लिए मशीन और पेपर सॉल्व करवाने के लिए सामग्री भी उपलब्ध थी। बताया जा रहा है कि परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को लाने से पहले लीक पेपर सॉल्व करवाया जा रहा था। चलती बस में पेपर सॉल्व करने कि संभवत यह पहली घटना है। बस से बरामद किया गया कंटेट उदयपुर पुलिस ने आरपीएससी को भेजा। आरपीएससी की ओर से कंटेंट के मिलान के बाद ऐतिहयात के तौर पर सामान्य ज्ञान का पेपर निरस्त घोषित कर दिया गया। इस पर पुलिस ने पेपर लीक गिरोह के चार लोगों वहीं पर पकड़ लिया। बस में सवार करीब 40 अभ्यर्थी को भी हिरासत में लिया गया है।
10-10 लाख रुपए में पेपर बिका
उदयपुर एसपी विकास शर्मा ने बताया की हिरासत में लिए गए अभ्यर्थियों और पेपर लीक गिरोह से जब प्राथमिक पूछताछ की गई तो पेपर 10-10 लाख रुपये में बिकना सामने आया है। फिलहाल पुलिस इन्वेस्टिगेशन में जुटी हुई है।
पुलिस का अनुमान है कि यह गिरोह अन्य जिलों में भी सक्रिय है। ऐसे में हर जगह कार्रवाई करते हुए इससे जुड़े लोगों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

यह भी देखें

 प्राथमिक जानकारी के अनुसार पुलिस की ओर से हिरासत में लिए गए अभ्यर्थियों में 7 महिला अभ्यर्थी भी शामिल हैं। ये सभी जालोर इलाके के रहने वाले बताए जा रहे हैं। पुलिस ने जिन चार लोगों को पेपर लीक गिरोह के सदस्यों के रूप में पकड़ा है उनके सरगना का नाम सुरेश बताया जा रहा है। इन चार आरोपियों में से एक एमबीबीएस किया हुआ डॉक्टर भी शामिल है।

Check Also

 22 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, चतुर्दशी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …