Breaking News
Home / breaking /   VIDEO : आनासागर चौपाटी पर म्यूजिकल फाउंटेन की इसी माह ट्रायल

  VIDEO : आनासागर चौपाटी पर म्यूजिकल फाउंटेन की इसी माह ट्रायल

 

 

अजमेर। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत म्यूजिकल फाउंटेन लगाने का कार्य आरंभ हो गया है। वैशाली नगर रोड स्थित पुरानी चौपाटी पर म्यूजिकल फाउंटेन इंस्टॉलेशन किया जा रहा है। अप्रेल माह में ट्राइल होगी। इसके बाद शहरवासियों सहित यहां आने वाले पर्यटक लुत्फ उठा सकेंगे।

अजमेर शहर में 5.87 करोड़ की लागत से तीन अलग अलग स्थानों पर म्यूजिकल फाउंटेन लगाए जाएंगे। सबसे पहले वैशाली नगर स्थित पुरानी चौपाटी पर फाउंटेन इंस्टॉलेशन का कार्य संबंधित फर्म द्वारा आरंभ कर दिया गया है।

देखें वीडियो

फाउंटेन लगाने के लिए फ्लोटिंग ब्रिज, मूविंग हेड, 2-डी नोजल, स्पीकर और कन्ट्रोल पैनल एवं अन्य सामग्री इंस्टॉल की जा रही है। अब शीघ्र ही अक्षरधाम मंदिर की तर्ज म्यूजिकल फाउंटेन लगाए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में अजमेर शहर को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जा रहा है। आनासागर झील के किनारे-किनारे तीन अलग-अलग स्थानों पर म्यूजिकल फाउंटेन लगाए जा रहे हैं। प्रमुख रूप से आनासागर लेकफ्रंट, रीजनल कॉलेज के सामने चौपाटी और पुरानी चौपाटी पर म्यूजिकल फाउंटेन लगाए जाएंगे।

 

पुरानी चौपाटी पर स्टील के फ्रेम में फाउंटेन पानी में लगाए जा रहे हैं। इनके बीच रंगीन लाइट फिट की जाएंगी। पानी की ऊंची लहर पड़ने पर लाइट का इफेक्ट डाला जाएगा। पानी की लहर की लंबाई रिदम के हिसाब से तेजी से बढ़ाई और घटाई जाती है। यही नहीं पानी की लहर में धुआं भी छोड़ा जाता है। ऐसा प्रतित होता है मानो पानी की लहर म्यूजिक पर झूम रही हो।

झील के किनारे लहरों का संगम

ऐतिहासिक आनासागर झील के किनारे लहरों के संगम के बीच म्यूजिकल फाउंटेन शो। झील के किनारे सुहानी शाम और म्यूजिकल फाउंटेन शो के बीच यहां बैठे दर्शक अपने आपको किसी महानगर में बैठे महसूस करेंगे। एक शो 15 से 20 मिनट का होगा। झील के किनारे इस तरह शो देखने का नजारा ही खास होगा।

म्यूजिकल फाउंटेन का लुत्फ उठाने के लिए दूर-दूर से यहां पर आएंगे। आमतौर पर इस तरह की चीजें दुबई और सिंगापुर जैसे बडे़ शहरों में देखने को मिलती हैं। अब अजमेर में ही लोग म्यूजिकल फाउंटेन में लेजर लाइट एंड साउंड शो का आनंद ले सकेंगे।

फाउंटेन के माध्यम से अलग-अलग थीम तैयार कर वाटर डांस होगा। पानी में अलग-अलग आकृतियां नजर आएंगी। रीजनल कॉलेज के सामने चौपाटी पर तीन फ्लोटिंग ब्रिज षट कोणीय आकार के लगाए जाएंगे।

लेकफ्रंट पर भी लगेगा म्यूजिकल फाउंटेन

पुष्कर रोड स्थित पुरानी विश्राम स्थली पर बन रहे लेकफ्रंट पर भी म्यूजिकल फाउंटेन इंस्टॉल किया जाएगा। यहां पर 15 गुणा 15 मीटर आकार की वाटर बॉडी तैयार की गई है। इस वाटर बॉडी की वाटर प्रूफिंग कर दी गई है। जल्द ही यहां पर भी म्यूजिकल फाउंटेन इंस्टॉलेशन का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

Check Also

डॉक्टर ने पैर की चमड़ी से जोड़ दी महिला की कटी जीभ, अब मुंह के अंदर उगने लगे बाल

  लंदन। इंग्लैंड में रहने वाली 48 साल की एनाबेल लोविक ने कैंसर जैसी बीमारी को …