Breaking News
Home / breaking / VIDEO : राजस्थान में शनिवार एवं रविवार को भारी एवं बहुत भारी वर्षा की चेतावनी

VIDEO : राजस्थान में शनिवार एवं रविवार को भारी एवं बहुत भारी वर्षा की चेतावनी

जयपुर। राजस्थान में मानसून की वर्षा का दौर जारी हैं और शनिवार एवं रविवार को कई जिलों में भारी एवं बहुत भारी बरसात की चेतावनी दी गई हैं।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ एवं डूंगरपुर जिलों में एक दो स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है और इन जिलों में बहुत भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इसी तरह विभाग ने अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, बासंवाड़ा, चित्तौड़गढ, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही एवं उदयपुर जिलों में कही कही पर मध्य से तीव्र मेघगर्जन एवं वज्रपात के साथ भारी एवं अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी है और अत्यधिक भारी वर्षा ऑरेज अलर्ट जारी किया हैं।

जयपुर में पिछले दिनों हुई तेज बारिश का वीडियो देखें

बाडमेर, पाली एवं जालौर में कहीं कहीं पर मध्यम एवं तीव्र मेघगर्जन एवं वज्रपात के साथ भारी एवं अत्यधिक भारी बारिश होने संभावना है और इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

रविवार को भी राजस्मंद, उदयपुर एवं सिरोही, बाडमेर, जालौर एवं पाली जिलों में कहीं कहीं पर भारी एवं अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है और इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

शनिवार को अधिकतम तापमान 31 एवं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तथा मंगलवार को अधिकतम तापमान 32 एवं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

पिछले चैबीस घंटों में कई जिलों में बरसात हुई जिनमें हनुमानगढ़ में 37.71, प्रतापगढ 33. 40, डूंगरपुर 32.50 एवं सिरोही में 21.20 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा अन्य कई जिलों में भी बरसात हुई। प्रदेश में अब तक सामान्य वर्षा 389.62 मिलीमीटर की तुलना में 330.62 मिलीमीटर बरसात हुई हैं जो सामान्य से 15.1 प्रतिशत कम है जबकि पिछले वर्ष इस दौरान 529.64 मिली मीटर बारिश हो चुकी थी।

राज्य में अब तक जयपुर, चूरु एवं सीकर जिलों में ही सामान्य से अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई हैं जबकि सत्रह जिले अजमेर, बारां, भरतपुर, बीकानेर, चित्तौड़गढ, दौसा, डूंगरपुर, जैसलमेर, जालोर, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, नागौर, पाली, राजसमंद, सवाईमाधोपुर एवं उदयपुर में अब तक सामान्य बरसात हुई हैं। शेष तेरह जिलों में अभी वर्षा की कमी बनी हुई हैं।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …