Breaking News
Home / breaking / स्वादिष्ट आलू पोहा बनाए आपकी सेहत, सीखिए सरल रेसिपी

स्वादिष्ट आलू पोहा बनाए आपकी सेहत, सीखिए सरल रेसिपी

सामग्री

डेढ़ कप पोहा, मोटे तरह का (चिवड़ा/भुना हुआ चावल)१ बड़ा आलू, चौरस१ छोटे से मध्यम प्याज, बारीक कटा हुआ१ छोटी हरी मिर्च, बारीक कटी हुई१ टहनी करी पत्ता३/४ चम्मच सरसों के बीज३/४ चम्मच जीरा१-१/२ से २ भुनी हुई मूंगफली१/२ चम्मच हल्दी पाउडर१ चम्मच चीनी या ज्यादा अगर आप चाहते हैं कि पोहा और मीठा हो२-३ चम्मच घिसा हुआ ताजा नारियल (इच्छानुसार)१ चम्मच कटा हुआ हरा धनियानींबू के कुछ टुकड़े या १ चम्मच नींबू का रस या जरूरतानुसार२ से २-१/२ चम्मच तेल

बनाने की विधि

पोहे को साफ़ कर लें। उसे साफ़ चलते हुए पानी में धोएं, फिर एक छननी में उसे धोएंl पोहे को छननी में रख कर चलते पानी में धोएंl इसका ख्याल रखें कि इसे बहुत ज्यादा न धोएं नहीं तो यह टूट कर लुगदी के समान बन जायेगाl धोते समय पोहा बहुत पानी सोख लेता है और नरम हो जाता है।

पोहा नरम तो हो जाये परन्तु साबुत ही रहे, पूरा और अलगl यदि पोहा नरम नहीं होता है, पानी की कुछ बूँदें पोहे पर छननी में छिडकें। हल्दी पाउडर, चीनी और नमक पोहे पर छिडकें, फिर धीरे से मिलाएँ। छोटे पैन में मूंगफलियों को तब तक भूनें जब तक वह कुरकुरी न हो जाएँ और पास में रख लें। फिर आलू छील कर उन्हें चौरस टुकड़ों में काट लें।

एक कढ़ाई में तेल गर्म करेंl आलुओं को तलने से पहले, थोड़ा-सा नमक छिडक कर आलुओं के साथ अच्छी तरह मिला लेंl उसके एकदम बाद आलुओं को गर्म तेल में डालेंl इस तकनीक को इस्तेमाल करने से आलुओं में नमक तो आ जायेगा परन्तु वह पानी नहीं छोड़ेंगें और तलने से पहले नम नहीं होंगें।

आलुओं को तब तक तलें जब तक वे हल्के सुनहरे और कुरकुरे न हो जाएँl एक तरफ रख देंl अब हम उसी कढ़ाई में पका सकते हैंl सरसों के बीज गर्म तेल में डालेंl जब वो तड़तडायें, जीरा डाल दें।

जब जीरा कड़कडायें, प्याज़ डाल दें। प्याज़ को तब तक तलें जब तक वह स्वच्छ और नर्म न हो जाएंl अब करी पत्ता, हरी मिर्च और भुनी हुई मूंगफली मिला कर एक मिनट के लिए तलें। तले हुए आलू और फिर पोहा मिलाएँ। बाकी के मिश्रण के साथ धीरे-धीरे मिलाएँ। सारे पोहा मिश्रण को हल्की आंच पर २-३ मिनट के लिए तलें, बीच-बीच में थोड़ा हिलाते रहेंl गैस बंद कर दें और फिर पोहे को एक ढक्कन से कस कर बंद कर दें ताकि पोहे को कुछ देर तक भाप मिल सके। ढक्कन को हटा कर पोहे को हरे धनिया की कटी हुई पत्तियां और कद्दूकस किये हुए ताजा नारियल से सजाएँl आलू पोहे को कटे हुए नींबू के टुकड़ों के साथ परोसेंl इसके बदले ये तरीका भी अपना सकते हैंl एक बार पोहा तैयार हो जाये, तो लगभग १ चम्मच नींबू का रस आलू पोहा के ऊपर छिड़कें। इसको पोहे में मिलाएं और फिर नारियल और धनिये की पत्तियों के साथ सजाएं।

विशेष

चीनी मिलाना इच्छा के अनुसार हैl आप इसे छोड़ सकते हैं यदि आप बटाटा पोहा की तरह हल्का सा मीठा पसंद नहीं करतेl

Check Also

अजमेर में जन्मे मशहूर फिल्मकार बासु चटर्जी का निधन

अजमेर/मुंबई। भारतीय मध्य वर्ग की उलझनों और समस्याओं को पर्दे पर उकेरने की कला के …