Breaking News
Home / रेसिपी / घर पर बनाएं तवा कुलचा

घर पर बनाएं तवा कुलचा

add kamal
सामग्री : मैदा, दही, शक्कर, बेकिंग सोडा, कसूरी मैथी, हरा धनिया, घी
यूं बनाएं :
सबसे पहले मैदा को छान लें। उसके बाद उसमें दही, शक्कर, बेकिंग सोडा, नमक और तेल डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद उसे गुनगुने पानी से चपाती के आटे से थोड़ा नरम गूंंथ लें। ध्यान रहे आटा एकदम मुलायम और चिकना गूंथना चाहिए, तभी कुलचे अच्छे बन पाएंगे।

kulcha

अब हाथ में थोड़ा सा तेल लगाकर आटे में लगा दें और उसे किसी गहरे बर्तन में गीले कपड़े से ढककर किसी गरम स्थान पर 4-5 घंटे (ठंडा मौसम होने पर आटे को 11-12 घंटे के लिए रखें) के लिए रख दें।

kulcha

इतने समय के बाद आटा थोड़ा फूल जाएगा। यदि आटा ठीक तरह से न फूला हो, तो समझ जाएं कि अभी वह कुलचे के लिए तैयार नहीं है और उसे कुछ और समय के लिए रखने की ज़रूरत है।

फूले हुए आटे को लेकर उसे दबा-दबा कर चिकना कर लें और फिर उसे लगभग 10 लोइयों में बांट लें। अब तवा को आग पर रखें और उसे गरम करें। गरम होने पर तवा पर हल्का सा तेल लगा दें। उसके बाद आटे की एक लोई लेकर उसमें हल्का सा मैदा लगाएं और बेलन की सहायता से 1/2 सेमी की मोटाई में बेल लें।

बेलने के बाद लगभग आधा छोटा चम्मच कसूरी मैथी और थोड़ा सा कटी धनिया उस पर डालें और हाथ से दबा दें। उसके बाद कसूरी मैथी वाली सतह को ऊपर करते हुए कुलचे को तवे पर डाल दें। जब कुलचा थोडा सा फूलने लगे तो उसे पलट दें।

जब कुलचे की दूसरी सतह भी हल्की सी सेंक जाए जाए, तो उसकी एक सतह पर थोड़ा सा घी लगाएं और उसे सेंक लें। इसी तरह दूसरी सतह को भी घी लगा कर सेंकें। सिंकने पर कुल्चा हल्का ब्राउन चित्तीदार हो जाएगा। अब आपका तवा कुलचा खाने को तैयार है।

Check Also

tikiya

स्वादिष्ट फलाहारी टिकिया

जरूरी सामग्री – ३५० ग्राम साबुदाना – २०० ग्राम आलू (उबले और मैश किए हुए) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *