Breaking News
Home / breaking / डॉक्टर ने पैर की चमड़ी से जोड़ दी महिला की कटी जीभ, अब मुंह के अंदर उगने लगे बाल

डॉक्टर ने पैर की चमड़ी से जोड़ दी महिला की कटी जीभ, अब मुंह के अंदर उगने लगे बाल

 

लंदन। इंग्लैंड में रहने वाली 48 साल की एनाबेल लोविक ने कैंसर जैसी बीमारी को हरा तो दिया लेकिन अब एक नई समस्या ने उसे घेर लिया है. एनाबेल को जीभ में हुए कैंसर  की वजह से अपनी जीभ खोनी पड़ी थी. लेकिन डॉक्टर्स ने पैर के चमड़े को काटकर उसकी नई जीभ बना दी. हालांकि, डॉक्टर्स की ये तकनीक अब एनाबेल के लिए मुसीबत बन गई है. पैर की चमड़ी से बनाई गई जीभ में अब बाल उगने लगे हैं. इस वजह से महिला को काफी प्रॉब्लम हो रही है.
 
सोशल मीडिया पर इंग्लैंड के ब्रॉली (Bromley) में रहने वाली एनाबेल लोविक लोगों को जीभ के कैंसर के प्रति जागरूक कर रही हैं. इंस्टाग्राम पर lovicklifecoach नाम से मौजूद एनाबेल ने लोगों के साथ अपनी कैंसर जर्नी को शेयर किया है. दो बच्चों की मां एनाबेल की जीभ को कैंसर (Cancer) के कारण काटना पड़ा था. लेकिन डॉक्टर्स ने इसके बाद उनके पैर से चमड़ी निकाल कर उनकी जीभ बना दी थी.
नई जीभ बनी मुसीबत की जड़

एनाबेल अपनी नई जीभ से काफी परेशान हैं. उन्होंने अपना अनुभव शेयर करते हुए बताया कि इस जीभ के लगने के बाद से उन्हें काफी प्रॉब्लम) हो रही है. शुरुआत में उनकी जीभ काफी जल्दी थक जाती थी. उन्हें बोलने, खाने और पानी को निगलने में भी दिक्कत हो रही थी. लेकिन अब तो स्थिति और खराब हो रही है. एनाबेल की ट्रांसप्लांट की गई जीभ उनके पैर से निकाली गई है. अब उनकी जीभ में बाल उगने शुरू हो गए हैं. इस वजह से वो ना किस कर सकती हैं ना ही कुछ खा पा रही हैं. बोलते समय उनकी जबान भी इस जीभ के कारण लड़खड़ा जाती है. एनाबेल ने बताया कि हालात ऐसे हैं कि इस जीभ से वो आइसक्रीम तक नहीं खा पा रही हैं.

 
एनाबेल को अपने कैंसर का पता 2018 में चला था. एनाबेल को पहले डायबिटीज था जिसके बाद उन्हें काफी ज्यादा पेशाब होने की समस्या शुरू हुई. जब ये समस्या बढ़ी तब एनाबेल जांच के लिए डॉक्टर के पास हुंची, जहां उन्हें कैंसर के बारे में पता चला. इसके बाद दवाइयों से उसे कंट्रोल में कर लिया गया लेकिन अचानक 2020 में टंग कैंसर की वजह से उनकी जीभ को काटना पड़ा.
 
सर्जरी में डॉक्टर्स ने एनाबेल की जीभ के साथ उसके तीन दांत निकाल दिए ताकि गलती से वो अपनी नई जीभ ही ना चबा जाए. पहले एनाबेल को बहुत ज्यादा समस्या हुई लेकिन धीरे-धीरे उसकी बॉडी ने नई जीभ को अडॉप्ट कर लिया. लेकिन अब एनाबेल को नई समस्या का सामना करना पड़ रहा है. उनकी जीभ में बाल उगने शुरू हो गए हैं, जिसकी वजह से उसे काफी अनकंफर्टेबल लगता है. फ़िलहाल डॉक्टर्स इस समस्या का समाधान निकालने में जुटे हैं. जबकि खुद एनाबेल अन्य लोगों को जीभ के कैंसर के प्रति जागरूक कर रही हैं.

Check Also

धर्मांतरण मामले में मौलाना के तीन साथी अरेस्ट, खातों में मिले 20 करोड़

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते ने अवैध धर्मांतरण मामले में मेरठ से गिरफ्तार …