Breaking News
Home / breaking / अब बिना तार ही चार्ज हो सकेंगे आपके मोबाइल-लेपटॉप

अब बिना तार ही चार्ज हो सकेंगे आपके मोबाइल-लेपटॉप

लंदन। अपना फोन और लैपटॉप चार्ज करने के लिए अब आपको सॉकेट ढूंढने की जरूरत नहीं होगी। शोधकर्ताओं ने एक वायरलेस बिजली हस्तांतरण (डब्ल्यूपीटी) तकनीक विकसित की है, जो कि एक सीमित दूरी से आपके फोन को चार्ज कर सकती है।

कोरिया एडवांस्ड इस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलॉजी (केएआईएसटी) के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित यह तकनीक ठीक उसी तरह काम करती है जिस तरह इंटरनेट कनेक्शन के लिए वाई-फाई तकनीक काम करती है। यह तकनीक मोबाइल फोन को किसी भी दिशा में किसी भी जगह से चार्ज करने की सुविधा देती है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस तकनीक की सहायता से आपका उपकरण वाई-फाई क्षेत्र की तरह ही चार्जर के लिए निर्धारित सीमित क्षेत्र में मौजूद होने पर अपने आप बिना किसी चार्जर के चार्ज होने लगेगा।

मुख्य शोधकर्ता चुन टी. रिम ने कहा कि यह तकनीकी ऊर्जा स्त्रोत से आधा मीटर की दूरी तक एक साथ कई दिशाओं में विभिन्न उपकरणों को चार्ज कर सकती है।

शोध के परिणाम आईईईई ट्रांजेक्शन ऑन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में प्रकाशित हुए हैं। रिम के दल ने केएआईएसटी के परिसर में इस तकनीक का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया।

रिम ने कहा कि हमारी ट्रांसमीटर प्रणाली मनुष्यों के लिए सुरक्षित है और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए अनुकूल है। हमने चार्जिंग से संबंधित बड़े मुद्दों का हल ढूंढ निकाला है।

Check Also

बहू को प्रेमी के साथ आपत्तिजनक हालत में सास ने देख लिया…फिर

कन्नौज। जिले में बहू को उसके प्रेमी को आपत्तिजनक हालत में सास ने देख लिया …