Breaking News
Home / breaking / बैन के बाद भी अगर आपके स्मार्टफोन में हैं चाइनीज एप्स तो सावधान हो जाइए

बैन के बाद भी अगर आपके स्मार्टफोन में हैं चाइनीज एप्स तो सावधान हो जाइए

नई दिल्ली। गल्वन घाटी में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद भारत सरकार ने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक करते हुए उसके 59 ऐप्स पर बैन लगा दिया। भारत सरकार के आदेश के बाद गूगल और ऐपल ने कई चाइनीस ऐप्स को अपने प्ले स्टोर हटा दिया है। टिकटॉक को तो दोनों प्लेटफॉर्म्स से हटा दिया गया है। कई लोगों के मन में सवाल है कि अगर उन्होंने अपने स्मार्टफोन से इन ऐप्स को डिलीट नहीं किया तो क्या होगा।
इंटरनेट और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को सरकार ने आदेश दिया है कि इन 59 चाइनीस ऐप्स का वे इंटरनेट डेटा ट्रैफिक ब्लॉक कर दें ताकि इंटरनेट एक्सेस न हो पाए और ये ऐप्स बायडिफाल्ट नॉन फिजिकल हो जाएं।
अब होगा यह कि अगर ये ऐप्स आपके मोबाइल पर रहते हैं तो इन्हें इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं मिल पाएगी और ये ऐप्स नहीं चल पाएंगे।
हालांकि इनमें से कई ऐप्स ऐसे हैं जिन्हें इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती, जैसे शेयरइट। आप इन्हें चला तो पाएंगे  लेकिन आप इन्हें दोबारा रि-इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे। अगर आपने बैन किए ऐप्स को अपने फोन से डिलीट नहीं किया तो इससे नुकसान आपका ही है, क्योंकि इन सभी चाइनीस ऐप्स पर अब कोई डेवलपर कोड नहीं मिलने वाला है, न ही कोई अपडेट आने वाला है।

 

Check Also

दोस्त की गर्लफ्रेंड से बनाए अवैध सम्बन्ध, अधजली लाश ने खुद उगले राज

कोंडागांव। जिले में एक दोस्त ने अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। बताया जा …