Breaking News
Home / breaking / स्वदेशी किट से सिर्फ दो घंटे में हो जाएगी कोरोना वायरस जांच

स्वदेशी किट से सिर्फ दो घंटे में हो जाएगी कोरोना वायरस जांच

 

नई दिल्ली। केरल के चित्रा तिरुनाल चिकित्सा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के वैज्ञानिकों ने दो घंटे से भी कम समय में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमण की जांच करने वाली मशीन तैयार कर ली है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने  बताया कि यह इतने कम समय में कोरोना की जांच करने वाली देश की पहली मशीन है। नमूने की वास्तविक जांच में महज 10 मिनट लगते हैं जबकि मरीज के गले और नाक से नमूने लेकर जांच का परिणाम आने में दो घंटे से भी कम समय लगता है। ट्रायल के दौरान इसके परिणाम मौजूद आरटी-पीसीआर जांच के शत-प्रतिशत समान पाए गए।

आरटी-पीसीआर में दो चरणों में नमूनों की जांच की जाती है, इसलिए उसमें ज्यादा समय लगता है और उसकी लागत भी अधिक होती है। उसमें पहले कोविड-19 के ई जीन की जांच कर स्क्रीनिंग की जाती है। आरडीआरपी जीन की जांच कर वायरस की पुष्टि होती है।

चित्रा संस्थान द्वारा विकसित किट वायरस के एन जीन की जांच करता है और एक जांच में अंतिम परिणाम मिल जाता है। इस किट को ‘चित्रा जीन एलएएमपी-एन’ नाम दिया गया है।

चित्रा जीन एलएएमपी-एन’ से एक ही मशीन में एक साथ 30 नमूनों की जांच की जा सकती है। इससे जांच क्षमता बढ़ जाएगी जबकि लागत में कमी आएगी। यह वायरस के दो जीन क्षेत्रों की पहचान करता है और इसलिए जीन म्यूटेशन के बाद भी वायरस की पहचान में सक्षम है।

इस किट को संस्थान के आणविक औषधि विभाग के प्रभारी डॉ अनूप टेकूवेट्टिल की टीम ने मात्र तीन सप्ताह में तैयार किया है। केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने इसके लिए वित्तीय मदद उपलब्ध कराई है।

विभाग ने बताया कि इसका ट्रायल भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त एनआईवी अलापुझा की प्रयोगशाला में किया गया है। अभी इसके लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाना है।

Check Also

दोस्त की गर्लफ्रेंड से बनाए अवैध सम्बन्ध, अधजली लाश ने खुद उगले राज

कोंडागांव। जिले में एक दोस्त ने अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। बताया जा …