Breaking News
Home / breaking / भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की छुट्टी, बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध से बाहर

भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की छुट्टी, बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध से बाहर

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने दो बार के विश्व विजेता कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी को अपने केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया है और इसके साथ ही धोनी का करियर भी समाप्ति की ओर अग्रसर हो चला है।

बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों के लिये गुरूवार को केंद्रीय अनुबंध की सूची जारी की जो अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 की अवधि के लिये है, लेकिन इसमें आश्चर्यजनक रूप से धोनी को किसी भी ग्रेड में जगह नहीं मिली है। धोनी पिछले साल जुलाई में इंग्लैंड में हुये एकदिवसीय विश्वकप के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद से ही क्रिकेट मैदान से बाहर चल रहे हैं।

टेस्ट क्रिकेट से काफी पहले संन्यास ले चुके धोनी ने अब तक एकदिवसीय और टी-20 क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है। लेकिन केंद्रीय अनुबंध से बाहर होने के बाद उनके करियर पर सवालिया निशान लग गया है। बीसीसीआई के ए प्लस अनुबंध में भारतीय कप्तान विराट कोहली, सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को रखा गया है जिन्हें सात करोड़ रूपये सालाना मिलेंगे।

मौजूदा हालात में यह तो तय है कि अब धोनी की टीम में वापसी संभव नहीं है लेकिन बीसीसीआई ने अपने इस दिग्गज खिलाड़ी को सम्मानजनक विदाई देने का कोई तरीका नहीं ढूंढा और सबसे अधिक निराशाजनक यह है कि उन्हें केंद्रीय अनुबंध से ही बाहर कर दिया गया है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली चाहते तो वह धोनी को इस अवधि में ए प्लस या ए ग्रेड में रखकर उन्हें सम्मानजनक विदाई लेने का मौका दे सकते थे। लेकिन गांगुली 2008 में धोनी का कर्ज उतारने का मौका चूक गये। गांगुली की तरह मौजूदा कप्तान और भारतीय क्रिकेट की सबसे मजबूत शख्सियत विराट कोहली भी धोनी का कर्ज उतारने से चूक गये।
वर्ष 2014 के इंग्लैंड दौरे में धोनी कप्तान थे और इस पूरे दौरे में विराट का बल्ला फ्लॉप रहा था। दौरे में टेस्ट और वनडे की कुल 14 पारियों में विराट के बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं निकला था।

विराट ने टेस्ट सीरीज़ में 1, 8, 25, 0, 39, 28, 0, 7, 6, 20 और वनडे में 0, 40, नाबाद 1, 13 रन बनाये थे। इस फ्लॉप प्रदर्शन के बावजूद धोनी ने लगातार विराट का बचाव करते हुये कहा था कि उन्हें सिर्फ एक अच्छी पारी की जरूरत है। विराट ने उसके बाद घर लौटकर धर्मशाला में विंडीज़ के खिलाफ शतक बनाया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। लेकिन आज स्थिति यह है कि न तो गांगुली और न ही विराट धोनी के साथ खड़े हैं।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …