Breaking News
Home / breaking / भारत ने दो दिन में मैच खत्म कर रचा इतिहास, फाइनल की उम्मीदें कायम

भारत ने दो दिन में मैच खत्म कर रचा इतिहास, फाइनल की उम्मीदें कायम

अहमदाबाद। भारत ने अपने स्पिनरों अक्षर पटेल और अश्विन के घातक प्रदर्शन से इंग्लैंड को तीसरे डे नाइट टेस्ट मुकाबले में मात्र दो दिन के अंदर धूल चटा कर नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इतिहास रच दिया। भारत ने यह मुकाबला गुरुवार को दूसरे दिन 10 विकेट से जीत कर चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का अपना दावा मजबूत कर दिया।

भारत ने इंग्लैंड को दूसरे दिन दूसरी पारी में 81 रन पर निपटाया, जिसके बाद उसे मैच जीतने के लिए 49 रन का लक्ष्य मिला। भारत ने बिना कोई विकेट खोए 49 रन बना कर ऐतिहासिक जीत अपने नाम की। भारतीय टेस्ट इतिहास में संभवत: यह पहला मौका होगा जब उसने दो दिन के अंदर कोई टेस्ट मैच समाप्त किया हो।

भारत को अब इसी मैदान पर होने वाले चौथे और अंतिम मुकाबले को जीतना या ड्रॉ कराना है, जिससे वह इस साल जून में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर होने वाले आईसीसी टेस्ट चैंपियनयिाप के फाइनल में पहुंच जाएगा। इस हार के साथ इंग्लैंड विश्व चैंपियनशिप की दौड़ से बाहर हो गया है। बल्लेबाजों की कब्रगाह बनी अहमदाबाद स्टेडियम की पिच पर दो दिन स्पिनरों का जलवा रहा।

इंग्लैंड ने अपनी पहली में 112 रन बनाए थे, जबकि भारत की पहली 145 रन पर समाप्त हुई। इंग्लैंड की दूसरी पारी 81 रन पर सिमटी और भारत को जीत के लिए 49 रन का लक्ष्य मिला। रोहित शर्मा ने नाबाद 25 और शुभमन गिल ने नाबाद 15 रन बना कर भारत को एकतरफा जीत दिला दी।

 

इस मैच में भारत की जीत के हीरो रहे दोनों स्पिनर, जिन्होंने स्पिन की मददगार पिच पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को समर्पण करने पर मजबूर कर दिया। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने मैच में कुल 11 विकेट लिए, जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के हिस्से में सात विकेट आए। अक्षर ने डे नाइट टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड बना डाला, जबकि अश्विन ने दूसरी पारी का तीसरा विकेट लेते ही अपने 400 विकेट पूरे कर लिए।

बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह बनी अहमदाबाद स्टेडियम की पिच पर लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (5/32) और आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (4/48) ने कहर बरपाते हुए इंग्लैंड को तीसरे डे नाइट टेस्ट के दूसरे ही दिन दूसरी पारी में मात्र 81 रन पर ढेर कर दिया।

दूसरे दिन का खेल सनसनीखेज रहा। भारतीय टीम तीन विकेट पर 99 रन से आगे खेलते हुए 145 रन पर लुढक गई और उसे पहली पारी में 33 रन की महत्वपूर्ण बढ़त मिली। इंग्लैंड की दूसरी पारी 30.4 ओवर में 81 रन पर सिमट गई। अश्विन ने 48 रन देकर चार विकेट लिए और साथ ही अपने 400 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिए। अक्षर ने 32 रन पर पांच विकेट लिए और मैच में 10 विकेट पूरे कर डाले। पटेल ने मैच में कुल 11 विकेट लिए जो किसी भी गेंदबाज का डे नाइट टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अक्षर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

भारत को पहली पारी में 145 रनों पर ढेर करने के बाद जोश में आई इंग्लैंड की टीम को एक बार फिर भारत के स्पिन अटैक के आगे घुटने टेकने पड़े। अपनी दूसरी पारी में एक विशाल स्कोर बना कर भारत को जीत के लिए बड़ा लक्ष्य देने की उम्मीद के साथ मैदान पर उतरे इंग्लैंड के खिलाड़ी फिरकी के फेर में फंस गए।

दूसरी पारी की पहली ही गेंद पर इंग्लैंड का पहला विकेट गिर गया। पहली पारी के हीरो रहे अक्षर ने जहां पहली पारी समाप्त की वहीं से दूसरी पारी की शुरुआत की और पहली गेंद पर ही सलामी बल्लेबाज जैक क्राली को बोल्ड कर दिया जो पहली पारी में इंग्लैंड के सर्वाधिक रन स्कोरर थे।

इसके बाद दूसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ को पगबाधा आउट करने पर अक्षर अपनी पहली टेस्ट हैट ट्रिक का जश्न मनाने ही रहे थे कि तीसरे अंपायर ने रिव्यू के आधार पर बेयरस्टॉ को नॉटआउट करार दे दिया, हालांकि अक्षर ने तीसरी बॉल पर बेयरस्टॉ को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया।

दो शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शून्य पर पवेलियन लौट जाने के बाद डोमिनिक सिब्ले और कप्तान जो रुट ने मोर्चा संभाला, लेकिन अक्षर की फिरकी के आगे घुटने टेक दिए । सिब्ले अक्षर का तीसरा शिकार बने। वह विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों लपके गए और सात रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद अनुभवी ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने कप्तान रुट के साथ साझेदारी बनाना शुरू किया। गाड़ी पटरी पर लौट रही थी कि अश्विन ने स्टोक्स को 25 रन पर पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया। इसके तुरंत बाद कप्तान रुट भी 19 रन पर अक्षर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। रुट के रूप में इंग्लैंड ने पांचवां विकेट खोया।

आधी टीम के पवेलियन लौट जाने के बाद सारी उम्मीदें ओली पोप और विकेटकीपर बेन फोक्स पर टिकी थी। दोनों खिलाड़ियों ने क्रीज पर टिकने की पूरी कोशिश की, लेकिन अक्षर और अश्विन की लाजवाब गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाए। अश्विन ने पोप को 12 रन पर बोल्ड किया, जबकि फोक्स आठ रन पर अक्षर की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

फिर अश्विन ने आर्चर को शून्य पर पवेलियन भेजा। अार्चर की विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने अपने 400 टेस्ट विकेट भी पूरे किए। जैक लीच को नौ रन पर आउट कर अश्विन ने दूसरी पारी में चौथी विकेट ली। जाते-जाते वाशिंगटन सुंदर ने भी अपना खाता खोला और जेम्स एंडरसन को शून्य पर आउट कर एक विकेट अपने नाम किया।

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान और पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर जो रुट (5/) और लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच (4/) ने शानदार गेंदबाजी करते हुये भारत को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीसरे डे नाइट क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन को पहली पारी में 145 रन पर समेट दिया था।

भारत को इस तरह पहली पारी में 33 रन की बढ़त हासिल हुई जो अंत में निर्णायक साबित हुई। भारत ने कल के तीन विकेट पर 99 रन से आगे आज खेलना शुरू किया था और उसकी पहली पारी 145 रन पर समाप्त हो गई। रुट ने अपने करियर में पहली बार पारी में पांच विकेट लेकर भारत को ध्वस्त कर दिया। भारत ने अपने आखिरी आठ विकेट 47 रन जोड़कर गंवाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली कल टीम के 98 के स्कोर पर आउट हुए थे।

भारत की तरफ से पहली पारी में सबसे अधिक रन रोहित शर्मा ने बनाए। उन्होंने 96 गेंद पर 66 रन बनाए और इसके बाद लीच की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। कप्तान विराट कोहली ने 58 गेंद में 27 रन बनाए और फिर लीच की गेंद पर आउट हो गए।

रविचंद्रन अश्विन ने 32 गेंद में 17 रन बनाए और रुट की गेंद पर आउट हो गए। शुभमन गिल ने 51 गेंद में 11 रन बनाए और जोफ्रा आर्चर की गेंद पर आउट हो गए। इशांत ने 20 गेंद में 10 रन बनाये और वह पारी के समाप्त होने तक नॉट आउट रहे। रहाणे ने 25 गेंद में सात रन बनाये और लीच की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने आठ गेंद में केवल एक रन बनाये और रुट की गेंद पर आउट हो गए। जसप्रीत बुमराह 12 गेंद में एक रन बनाकर रुट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए।

चेतेश्वर पुजारा, वाशिंगटन सुंदर और अक्षर बिना खाते खोले ही आउट हो गए। पूजारा बिना खाता खोले लीच की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। सुंदर और अक्षर पटेल को रुट ने आउट कर पवेलियन भेज दिया। भारत ने पहली पारी में 53.2 ओवर में 145 रन बनाए।

भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की सीरीज का यह तीसरा मैच अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में खेला गया। यह मैच डे-नाइट टेस्ट जो पिंक बॉल से खेला गया। यह भारत में खेला गया दूसरा डे-नाइट टेस्ट है। इंग्लैंड ने कल टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …