Breaking News
Home / देश दुनिया / 75 साल से बड़े श्रद्धालु नहीं जा सकेंगे अमरनाथ यात्रा पर

75 साल से बड़े श्रद्धालु नहीं जा सकेंगे अमरनाथ यात्रा पर

amarnath yatra

आयु सीमा निर्धारित

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर स्थित बाबा अमरनाथ जी की यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। सभी यात्रियों को यात्री परमिट (वाईपीएस) पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर जारी किया जाएगा।  अबकी साल 13 साल की आयु से छोटे और 75 साल की आयु से बड़े तथा छह सप्ताह से अधिक की गर्भावस्था वाली महिलाओं का पंजीकरण नहीं किया जाएगा।
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने यहां बताया कि भगवान शिव के तीर्थ बाबा अमरनाथ जी की यात्रा अबकी साल यात्रा आगामी 2 जुलाई से 18 अगस्त तक चलेगी I यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हो गया हैं ई अबकी बार एक यात्री परमिट केवल एक यात्री के लिए ही वैध होगा। प्रत्येक पंजीकरण शाखा के लिए यात्रियों के प्रतिदिन एवं प्रति मार्ग पंजीकरण निर्धारित कर दिया गया है। पंजीकरण शाखा यह सुनिश्चित करेगी कि यात्रियों की संख्या प्रतिदिन और प्रति मार्ग तय किए गए कोटे की सीमा से अधिक न हो।
अबकी साल 13 साल की आयु से छोटे और 75 साल की आयु से बड़े तथा छह सप्ताह से अधिक की गर्भावस्था वाली महिलाओं का पंजीकरण नहीं किया जायेगा। यात्रा परमिट प्रक्रिया को बाबा अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com पर उपलब्ध हैं।
पहली बार यात्रा परमिट जारी करने वाली बैंक की शाखा के लिए यह अनिवार्य किया गया है कि वह यात्रा वर्ष और यात्रा की तिथि की मोहर अंकित करे और जहां यात्रा वर्ष एवं तिथि लिखी गई है या उसकी मोहर लगाई गई है, उस पर पारदर्शी टेप चिपकाया जाये। इससे यात्रा की तिथि और वर्ष में किसी तरह का फेरबदल नहीं किया जा सकेगा।

Check Also

युवती के साथ 10 युवकों ने किया दुष्कर्म, शादी के बाद भी पीछे पड़े रहे

जींद। हरियाणा के जींद जिले के सदर थाना क्षेत्र के एक गांव की युवती को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *